बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धनकुबेर DEO सस्पेंड...निगरानी ने पिछले हफ्ते ही मारा था छापा, मिथिलेश कुमार पर कई अन्य गंभीर आरोप थे

धनकुबेर DEO सस्पेंड...निगरानी ने पिछले हफ्ते ही मारा था छापा, मिथिलेश कुमार पर कई अन्य गंभीर आरोप थे

PATNA : करोड़ों की अवैध संपत्ति अर्जित करने के मामले में बिहार निगरानी विभाग के हत्थे चढ़े सीवान डीईओ मिथलेश कुमार के खिलाफ शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए बताया कि निलंबन काल के दौरान इनकी नियुक्ति क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक, मुंगेर प्रमंडल में रहेगी।

दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन नहीं करने का आरोप

जारी आदेश में शिक्षा विभाग ने सीवान डीईओ पर दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से नहीं करने, निदेशक, शोध एवं प्रशिक्षण द्वारा प्रशिक्षण संस्थानों को दिये गये निर्देश में व्यवधान डालने अनुचित मांग आदि का आरोप लगाया है। साथ ही आदेश में निलंबित डीईओ के खिलाफ बिहार सरकारी सेवक (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 के प्रावधानों के अंतर्गत विभागीय कार्यवाही अलग से प्रारंभ करने की बात कही गई है। 

दो करोड़ से अधिक की संपत्ति का हुआ था खुलासा

 बता दें कि 8 दिसंबर को निगरानी विभाग ने जब शिक्षा विभाग के डीईओ के ठिकानों पर छापेमारी की तो अर्जित संपत्ति को देखकर आंखें फटी रह गई.  वैसे सिवान के डीईओ अकेले ऐसे धनकुबेर नहीं हैं. बल्कि जिलों में पदस्थापित दर्जनों ऐसे अफसर हैं जिन्होंने अकूत संपत्ति अर्जित की है.  सीवान से पहले औरंगाबाद में डीपीओ रहते मिथिलेश कुमार ने शिक्षकों को पैसे के लिए प्रताड़ित कर खूब माल बनाया। अवैध कमाई को इन्होंने ग्रेटर नोएडा में खपाया. तभी तो एक फ्लैट की बात कौन करे,चार-चार फ्लैट ग्रेटर नोएडा में मिले हैं। निगरानी की टीम को उनके पटना और सीवान स्थित आवास तथा कार्यालय से 16.07 लाख रुपये नकद मिले. इसमें सीवान कार्यालय से 2.22 लाख, सीवान स्थित आवास से 11.85 लाख और पटना के कवि रमण पथ स्थित फ्लैट से दो लाख नगद मिले हैं. निगरानी ब्यूरो की टीम को मिथिलेश कुमार के ग्रेटर नोयडा में चार फ्लैट, औरंगाबाद में पांच प्लॉट, पटना में एक फ्लैट और दो प्लॉट के साक्ष्य मिले हैं. जिनकी कीमत करीब 1.88 करोड़ है।

Suggested News