महावीर हार्ट हास्पीटल में शुरू हुई डायलिसिस की सुविधा, आचार्य किशोर कुणाल ने किया उद्घाटन

महावीर हार्ट हास्पीटल में शुरू हुई डायलिसिस की सुविधा, आचार्य किशोर कुणाल ने किया उद्घाटन

PATNA : महावीर हार्ट हास्पीटल में अब डायलिसिस की सुविधा भी शुरू हो गई है। शनिवार को रोटरी पाटलिपुत्र के सहयोग से अस्पताल में नई डाइलिसिस मशीन और वेंटिलेटर सुविधा का उद्घाटन महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल और जस्टिस पी के सिन्हा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रतीम बनर्जी मौजूद थे। महावीर हार्ट हास्पीटल के निदेशक डाॅ किशोर जोशी ने बताया कि हार्ट सर्जरी, एंजियोप्लास्टी और एंजीयोग्राफी के बाद कई मरीजों को डायलिसिस की जरूरत पड़ती है। 

इसी तरह किडनी के मरीजों को हार्ट की परेशानी होती है। इसलिए हार्ट हास्पीटल में डायलिसिस की सुविधा जरूरी है। लगभग 25 लाख रुपये की लागत से शुरू की गई दोनों सुविधाओं के उद्घाटन के अवसर पर रोटरी ग्लोबल ग्रांट के चेयरमैन विपिन चाचान ने कहा कि महावीर अस्पताल में रोटरी की ओर से यह तीसरा ग्रांट प्रोजेक्ट किया गया। महावीर आरोग्य संस्थान में 3 डायलिसिस मशीनों वाला डायलिसिस सेंटर चल रहा है। हाल ही में महावीर वात्सल्य अस्पताल में नया कंपोनेंट सेपरेटर ब्लड सेंटर स्थापित किया गया है। महावीर वात्सल्य अस्पताल भवन में ही नया आई हास्पीटल भी रोटरी क्लब के सहयोग से जल्द शुरू होने वाला है। 

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने रोटरी क्लब को सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित सभी अस्पताल मरीजों की सेवा भावना के साथ चलाए जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने महावीर मन्दिर की ओर से महावीर वात्सल्य अस्पताल को बच्चों के इलाज के लिए नई वेंटिलेटर मशीनें देने की घोषणा भी की। रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रतीम बनर्जी ने कहा कि रोटरी क्लब पूरी दुनिया में मानवता की सेवा के कार्य कर रहा है। महावीर हार्ट हास्पीटल में उसी कड़ी में नई सुविधाएं शुरू की गई हैं। रोटरी पाटलिपुत्र के अध्यक्ष जयप्रकाश तोदी ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती अध्यक्ष शिल्पी चाचान और तत्कालीन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर गोपाल खेमका के प्रयासों से शुरू हुआ प्रोजेक्ट आज साकार हुआ। कार्यक्रम में महावीर अस्पतालों के निदेशक प्रमुख डॉ एस सी मिश्रा, रोटरियन सुचन्दा बनर्जी,  रोटरी पाटलिपुत्र के नवीन गुप्ता, अशोक अग्रवाल, अनिल रिटोलिया, अंजनी सिन्हा, महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डाॅ एस एन सिन्हा, अपर निदेशक डाॅ लखीन्द्र प्रसाद, महावीर हार्ट हास्पीटल के डाॅ प्रभात कुमार, डाॅ प्रमोद कुमार, डाॅ नासर, स्वरूप दत्ता आदि मौजूद थे।

Find Us on Facebook

Trending News