डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये चीजें, हमेशा रहेगा ब्लड शुगर नियंत्रण में

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये चीजें,  हमेशा रहेगा ब्लड शुगर नियंत्रण में

डेस्क... अच्छा खान –पान हमेशा हमें स्वस्थ रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो किचन में अगर पहले से ही हेल्दी फूड्स मौजूद हों तो हमलोग कम बीमार पड़ते है . अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको चीज़ें सोच –समझकर खाना चाहिए . आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों की हेल्दी डाइट कैसी होनी चाहिए और कौन सी चीजें आपको अपने किचन में हमेशा रखना चाहिए जिससे  आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. 

साबुत अनाज- ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड , ओट्स या जौ अपने किचन में जरूर रखें. ज्यादा कार्ब्स होने के बावजूद साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं. सफेद चावल या सफेद ब्रेड जैसे लो फाइबर रिफाइंड कार्ब्स की तुलना में साबुत अनाज धीरे-धीरे पचता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर पर इसका कम असर पड़ता है. 

अंडे- आप अंडे को अपने डाइट में शामिल करे क्यूंकि  वो आपको फायदा  पहुंचाएगा. अंडे को प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत माना  जाता है. ये ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखता है और भूख लगने वाले हार्मोन को दबाकर वजन घटाने में मदद करता है. 

शकरकंद- शकरकंद भी डायबिटीज के लिए जरूरी कार्ब्स में से एक है इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं के कार्य में सुधार करता है. 

फैटी फिश- अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज के लोगों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. ओमेगा-3 से वाली मछली जैसे सालमन, हेरिंग,  सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट और ट्यूना फिश से दिल की बीमारी का खतरा और इंफ्लेमेशन कम होता है. डायबिटीज की वजह से होने वाली आँखों  की दिक्कत भी फैटी भी फैटी फिश से दूर होती है. डायबिटीज के मरीजों को हफ्ते में 2 बार फैटी फिश खानी चाहिए. 

पालक- पालक में कार्ब्स और कैलोरी बहुत कम और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हरी पत्तेदार सब्जियों में पॉलीफेनोल और विटामिन सी  होता है. इसे नियमित रूप से खाने से डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है. इनमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम  होता है जो इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मदद करता है. 

फलियां- अपने किचन में कुछ दाल, फलियां और छोले हमेशा रखें. इन्हें बनाना बहुत आसान होता है और ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये दोनो चीजें ब्लड शुगर को स्थिर रखती है

दही- दही में खूब सारा प्रोटीन होता है और इनमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है. दही खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इसकी वजह से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता  है

बेरीज- बेरीज में प्राकृतिक मिठास होती है और ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. इनमें पाए जाने वाला फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है 

नट्स-ड्राई फ्रूट्स जरूर खाए . इनमें  फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलता है जो ब्लड  शुगर को स्थिर रखता है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मदद करता है. कैलोरी को नियंत्रण में रखने के लिए इसे संतुलित मात्रा में ही खाएं. ध्यान रखे जितना परहेज से हम रहेंगे और पौष्टिक खाना खायेंगे उतना ही डायबिटीज होने का खतरा कम होगा.

Find Us on Facebook

Trending News