कृत्रिम अंगों के लिए दिव्यांग जनों को अब बगहा में मिलेगी सुविधा, भारतीय कृत्रिम अंग रिकॉट निगम ने की स्थायी केंद्र की शुरुआत

कृत्रिम अंगों के लिए दिव्यांग जनों को अब बगहा में मिलेगी सुविधा, भारतीय कृत्रिम अंग रिकॉट निगम ने की स्थायी केंद्र की शुरुआत

BAGAHA : बगहा में अब दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग और उपकरणों के लिए बाहर नहीं जाना होगा। इसके लिए बगहा -2 प्रखंड के पास बुनियादी केंद्र में स्थाई केंद्र का शुभारंभ हुआ है। यह भारत सरकार सामाजिक न्याय सुरक्षा योजना के तहत भारतीय कृत्रिम अंग रिकॉट निगम द्वारा शुभारंभ हुआ है। इसकी शुभारंभ शुक्रवार को बुनियाद केन्द्र परिसर में किया गया। 

इस अवसर पर महिला पुरूष युवक युवतियों के साथ बृद्धजनो के कृत्रिम अंग व उपकरण का परीक्षण शिविर लगाया गया। जिसका उद्घाटन वाल्मीकि नगर सांसद सुनील कुमार कुशवाहा ने किया। मौके पर बगहा पूर्व विधायक प्रभात रंजन सिह, जदयू मुख्य प्रवक्ता राकेश कुमार, दयाशंकर सिह की उपस्थिति रही। शारीरिक अंग से दिव्यांग व आँख व कान से प्रॉब्लम रहने पर करीब ढाई सौ से अधिक महिला पुरूष बृद्ध व बच्चों की जांच परीक्षण किया गया। 

इस दौरान सांसद ने शिविर में जांच के लिए पहुंचे लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि कारण से व्यक्ति दुर्घटना व अन्य कारणों से किसी अंग से दिव्यांग हो गया है, या किसी व्यक्ति व बच्चों को आँख व कान से किसी प्रकार का प्रॉब्लम हो गया हैै। 

ऐसे लोगों को आम लोगों के सामान्य जीवन के साथ जीवन यापन कर सके। जिसके लिए भारत सरकार सामाजिक न्याय सुरक्षा अधिकृत मंत्रालय भारतीय कृत्रिम अंग रिमोट निगम द्वारा गरीब असहाय लोगों को सरकारी स्तर पर कृत्रिम पैर ट्राई साइकिल बैटरी संचालित साइकिल कॉच वाकिंग स्टिक एमएस आईडी कीट सीपी चेयर लेप्रोसी किट कान का मशीन अंधों के लिए स्मार्टफोन स्मार्टकेम आदि उपकरण उपलब्ध कराया जा रहा है । ताकि दिव्यांग अपना सामान्य जीवन यापन कर सके । डॉक्टर बृजेश शुक्ला डॉक्टर संदीप कुमार मनोज कुमार डॉक्टर राजकमल आदि कर्मी मौजूद रहे।

Find Us on Facebook

Trending News