बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDA और NEVEL परीक्षा को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने की बैठक, अधिकारियों और केन्द्राधीक्षक को दिए आवश्यक निर्देश

NDA और NEVEL परीक्षा को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने की बैठक, अधिकारियों और केन्द्राधीक्षक को दिए आवश्यक निर्देश

PATNA : 6 सितंबर को नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल का परीक्षा होना है। इस परीक्षा का सेंटर पटना में भी होगा। परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संचालन हेतु पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने जोनल दंडाधिकारी सहायक समन्वय पर्यवेक्षक स्टैटिक दंडाधिकारी स्थानीय निरीक्षण अधिकारी केंद्राधीक्षक की ब्रीफिंग की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

पटना के एस.के मेमोरियल हॉल में आयोजित इस बैठक के दौरान प्रमंडीलय आयुक्त ने कहा कि 6 सितंबर को प्रथम पाली में 10:00 बजे पूर्वाहन से 12:30 बजे अपराहन तक तथा द्वितीय पाली में 2:00 अपराहन से 4:30 बजे अपराहन तक दो पाली में 92 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 41000 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग के निर्देश के आलोक में परीक्षा हॉल परीक्षा केंद्र के परिसर में मोबाइल फोन प्रतिबंधित है। परीक्षा में किसी भी परीक्षार्थी को मोबाइल फोन पेचर या अन्य प्रकार के किसी संवाद उपकरण परीक्षा भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है। उल्लंघन करनेवाले परीक्षार्थी के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही परीक्षा केंद्र में पर्यवेक्षक सहायक पर्यवेक्षक शिक्षक एवं परीक्षा से जुड़े कर्मी को भी परीक्षा हॉल कमरे में मोबाइल फोन या अन्य प्रकार के किसी संवाद उपकरण को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है।

संजय अग्रवाल ने कह कि किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पूर्व यानी प्रथम पाली 9:50 बजे पूर्वाहन एवं द्वितीय पाली 1:50 बजे अपराहन के बाद परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की एवं उपस्थित परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति के पूर्व परीक्षा हॉल /कमरा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा की सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग हेतु आयुक्त कार्यालय पटना प्रमंडल पटना में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या 0612 221 9205/2233578 है।

वहीं प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक पटना द्वारा संयुक्त आदेश जारी कर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। तथा यूपीएससी के मार्गदर्शिका का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। 

परीक्षा अवधि में निर्बाध बिजली आपूर्ति तथा मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा दिया गया है। जीवन रक्षक दवाओं के साथ मेडिकल टीम गठित कर परीक्षा केंद्रों के साथ संबंध करने का निर्देश दिया गया है। गर्मी को देखते हुए केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पंखा एवं पेयजल की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है। आयुक्त ने अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर केंद्र पर सफल एवं सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिये।

ब्रीफिंग में जिलाधिकारी पटना कुमार रवि वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था कन्हैया कुमार सिंह अपर समाहर्ता सामान्य श्री विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता भू राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता आपूर्ति निर्मल कुमार सहित सभी केंद्र अधीक्षक सभी दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी सहित कई प्रशासनिक एवं पुलिसअधिकारी उपस्थित थे।

Suggested News