दीवाली के मौके पर देश की सबसे बड़ी मंहगी जमीन की रजिस्ट्री, e-payment ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड

दीवाली के मौके पर देश की सबसे बड़ी मंहगी जमीन की रजिस्ट्री, e-payment ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड

DESK: यूपी की अमेठी का जिक्र करते ही गांधी परिवार की तस्वीर सामने आती है। गांधी परिवार का सबसे पसंदीदा लोकसभा क्षेत्र रहा है। अमेठी से सांसद रहे राजीव गांधी देश के प्रधानमंत्री बने। फिर सोनिया गांधी अमेठी से सांसद बनी। सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी सांसद बने। लोकसभा 2019 के चुनाव में राहुल गांधी चुनाव हारने के बाद स्मृति इरानी भाजपा से सांसद है। लेकिन आज जिस बात के लिए अमेठी का जिक्र किया जा रहा है या जिस वजह से सुर्खिया बनी है वह मामला जमीन से जुड़ा है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि यूपी का अमेठी जिला दीवाली के मौके प्रशासन के प्रयास से पूरे प्रदेश में स्टाम्प कलेक्शन के मामले में नंबर वन बन गया है। बताया जा रहा है कि यह अमेठी की ही नहीं बल्कि देश की सबसे बड़ी, सबसे महंगी रजिस्ट्री हुई है। अमेठी की मुसाफिरखाना तहसील में शुक्रवार को हुई एक रजिस्ट्री ने प्रदेश में अब तक हुई रजिस्ट्री में मिलने वाले स्टांप व रजिस्ट्री शुल्क के सभी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस रजिस्ट्री को कराने वाली कंपनी ने 1.41 अरब से ज्यादा का स्टांप व 20.22 करोड़ से ज्यादा का रजिस्ट्री शुल्क ई-पेमेंट के जरिए प्रदेश सरकार के ख़जाने में जमा कराया है। आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने ही ग्रुप की आदित्य बिरला नुवो लिमिटेड से शुक्रवार को 833.04 एकड़ यानी 1,332.86 बीघा की भूमि की लीज परिवर्तन कराया।


 लीज परिवर्तन यूपीएसआईडीए ने किया. लीज परिवर्तन के लिए ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक अरब 41 करोड़ 59 लाख 51 हजार 408 रुपये  बतौर स्टांप शुल्क और 20 करोड़ 22 लाख 78 हजार 940 रुपये का रजिस्ट्री फीस शुल्क दिया है. कंपनी ने ई-स्टांपिंग और रजिस्ट्री शुल्क की पूरी राशि रजिस्ट्री विभाग को इ-पेमेंट के जरिए दी है. यह रजिस्ट्री शुक्रवार कोग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ज्वाइंट प्रेसीडेंट सुरेश चंद्र डाड द्वारा कंपनी की तरफ से कराई गई। रजिस्ट्री होने के बाद उप निबंधक भानुप्रताप सिंह ने इसके दस्तावेज सुरेश चंद्र को सौंप दिया. अमेठी की अपर जिलाधिकारी वंदिता ने बताया कि शुक्रवार को हुई यह रजिस्ट्री स्टांप शुल्क की दृष्टि से प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी रजिस्ट्री है। 


Find Us on Facebook

Trending News