बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमीन सर्वे के लिए नवनियुक्त अधिकारीयों के साथ डीएम ने की बैठक, दिए कई निर्देश

जमीन सर्वे के लिए नवनियुक्त अधिकारीयों के साथ डीएम ने की बैठक, दिए कई निर्देश

NALANDA : जिले में बहुत जल्द ही जमीन सर्वे का कार्य प्रारंभ होगा. इसके लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण कानूनगो एवं विशेष सर्वेक्षण अमीन की बहाली की गई है. नालंदा जिला में 18 विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, 24 विशेष सर्वेक्षण कानूनगो एवं लगभग 250 अमीन ने अब तक योगदान दिया है. सभी को अलग-अलग अंचलों में पदस्थापित किया गया है. फिलहाल 9 अंचलों- हरनौत, चंडी, परवलपुर, बेन, सिलाव, अस्थावां, सरमेरा, बिंद एवं थरथरी अंचलों में 17 स्थानों पर विशेष शिविर का आयोजन कर सर्वे से संबंधित कार्यों का निष्पादन कराया जाएगा. इसमें 415 राजस्व ग्राम आच्छादित होंगे. इससे पूर्व इन सभी अंचलों में पंचायत वार ग्राम सभा का आयोजन कर सर्वे कार्य एवं प्रक्रिया के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी तथा आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखने के लिए सुझाव दिया जायेगा. इसके लिए फ्लेक्स/ होर्डिंग, पंपलेट पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को पूर्व जानकारी दी जाएगी. जिला पदाधिकारी ने पंचायतों में माइकिंग करा कर इसका प्रचार प्रसार सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. 

आज की बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों एवं अमीन से उनका परिचय के साथ-साथ कार्य से संबंधित व्यवहारिक प्रश्न पूछा. उन्होंने विस्तृत रूप से विभिन्न प्रकार के मैप, इमेज एनालिसिस, विभिन्न सहायक वेबसाइट, जीआईएस आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी. वहीँ सभी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानूनगो एवं अमीन को विभिन्न मैप की जानकारी के साथ साथ इमेज एनालिसिस के लिए सभी तरह के उपयोगी उपकरणों के साथ हैंड्स ऑन ट्रेनिंग की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया. 

सभी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी को राजस्व कानून की बेसिक जानकारी रखने को कहा गया. यह जानकारी क्षेत्र में कार्य करने में सहायक साबित होगी. प्रत्येक अंचल में डाटा सेंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया. सभी अंचल अधिकारियों को सर्वे कार्य में हर संभव सहयोग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को अपने कार्य एवं आचरण में पारदर्शिता बरतने को कहा. 

बैठक में अपर समाहर्ता, प्रभारी बंदोबस्त पदाधिकारी मृदुला कुमारी, सभी अंचलाधिकारी, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानूनगो एवं अमीन आदि उपस्थित थे. 

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News