PATNA NEWS : डीएम ने नालों और संप हाउस का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA NEWS : डीएम ने नालों और संप हाउस का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : शहर में जल निकासी की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों की टीम के साथ वृहद नालों एवं संप हाउस का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में जिलाधिकारी ने बैरिया से लेकर पुनपुन नदी तक बादशाही नाले का तथा पटना एयरपोर्ट से सचिवालय, इको पार्क ,महालेखाकार कार्यालय होते हुए मंदिरी नाले में मिलने वाले सरपेंटाइन नाले का निरीक्षण किया। 

जिलाधिकारी ने बचे हुए सफाई कार्य को अविलंब पूरा करने तथा मॉनसून अवधि में निरंतर सफाई करते रहने का निर्देश दिया।  ताकि तेज बारिश की स्थिति में शहर में जलजमाव की समस्या उत्पन्न ना हो तथा जल का निर्बाध  प्रवाह नाले के माध्यम से हो सके। इस क्रम में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को नाले की साफ सफाई पूर्ण रुप से करने, सफाई के दौरान निकले गाद (silt) को हटाने, तथा किसी भी नाले पर किसी भी प्रकार का अवरोध ना हो इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।  ताकि बिना अवरोध के वर्षा जल का निरंतर प्रवाह हो सके। 

यद्यपि जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने तथा नाले की साफ सफाई हेतु चरणबद्ध तरीके से नियमित अभियान चलाये गये हैं। अंचलवार दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर  उक्त कार्य.की नियमित जांच कराने तथा सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित कराने का कार्य  लगातार जारी है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने माधोपुर में संप हाउस तथा खानपुर में स्लुइश गेट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मिशन मोड में अग्रिम रूप से ससमय सभी तैयारी पूरा रखने तथा जल निकासी की सुदृढ़ व्यवस्था पूर्व से ही रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम अरुण कुमार झा, पटना नगर निगम के अधिकारी गण सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News