बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन मोड में दिखे गया डीएम, डिस्पैच सेंटर का जायजा लेकर अधिकारियों को दिए कई निर्देश

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन मोड में दिखे गया डीएम, डिस्पैच सेंटर का जायजा लेकर अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA: लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर मतदान और मतगणना को लेकर युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में आज ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ. त्यागराजन एसएम ने गया कॉलेज पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। पार्टी मिलान की जानकारी लेने पर अपर समाहर्ता राजस्व द्वारा बताया गया कि गया कॉलेज में 4 विधानसभा का पार्टी मिलान किया जाएगा। जिसमें सदर विधानसभा का सीवी रमन भवन के पास, बेला विधानसभा का मानविकी भवन के पास, वजीरगंज विधानसभा का मनो विज्ञान भवन पास एव गुरुआ विधानसभा का परीक्षा भवन के पास पार्टी मिलान किया जाएगा।

ईवीएम डिस्पैच की समीक्षा में बताया गया कि गया कॉलेज में 4 विधानसभा का ईवीएम डिस्पैच किया जाएगा। जिसमें सदर विधानसभा का सीवी रमन भवन के पास, बेला विधानसभा का मानविकी भवन के पास, वजीरगंज विधानसभा का मनो विज्ञान भवन पास एव गुरुआ विधानसभा का परीक्षा भवन के पास ईवीएम डिस्पैच किया जाएगा। ईवीएम कमिसनिंग की समीक्षा में बताया गया कि जिस स्थान पर पार्टी मिलान होना है, उसी स्थान पर 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ईवीएम कमिसनिंग किया जाएगा, उसके लिये सभी तैयारियां की जा रही है। ईवीएम रिसीव के समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया कॉलेज में 6 विधानसभा का ईवीएम रिसीव किया जाना है। मानवीकी भवन में गया टाउन विधानसभा, बेला विधानसभा एव शेरघाटी विधानसभा का ईवीएम रिसीव किया जाएगा। कॉमर्स भवन में बोधगया एवं बाराचट्टी विधानसभा का ईवीएम रिसीव किया जाएगा। साइकोलॉजी भवन में वजीरगंज विधानसभा का ईवीएम रिसीव किया जाएगा।

गया कॉलेज में निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लगाई जा रहे टेंट पंडाल को पूरी अच्छी तरीके से लगवाएं ताकि चुनाव कार्य में लगे कर्मियों/ पदाधिकारी को ब्रीफिंग के साथ-साथ पार्टी मिलान में कोई कठिनाई नहीं हो सके। किसी भी हाल में हैंगर पंडाल नहीं बनाए, समतल पंडाल बनाये ताकि अधिक से अधिक कर्मी टेंट पंडाल में बैठ सके। इसके उपरांत ईवीएम रिसीविंग के लिए बनाए गए टेंट पंडाल का निरीक्षण किया। डीएम ने निर्देश दिया कि पंडाल में पर्याप्त पंखा कूलर एव लाइट की व्यवस्था रखे। गर्मी को देखते हुए सभी अपेक्षित तैयारी कर लें। ईवीएम डिस्पैच एव ईवीएम रिसीविंग के लिए हर विधानसभा बार 10-10 काउंटर लगवाए, ताकि जल्दी जल्दी काम हो सके। सेक्टर वार काउंटर लगाए। पार्टी मिलान/ ईवीएम डिस्पैच इत्यादि कर दौरान कयू-मैनेजमेंट की पूरी व्यवस्था रखें।

मानविकी भवन, सीवी रमन एवं कॉमर्स भवन के पास खाली पड़े मैदान को पूरी साफ सफाई एवं समतल करावे साथ ही दरी बिछवाने का काम करे, ताकि लोग इन्तजार के दौरान आराम से बैठ सके। प्रॉपर बैरिकेडिंग की व्यवस्था करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन को दिया। विधानसभा वार एंट्री एक्सिस्ट की सेपरेट व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया है। ईवीएम डिस्पैच एव रिसीविंग के तिथि में ट्रैफिक प्लान अच्छे से संचालित रहे इसके लिए अभी से ही ट्रैफिक प्लान बनाकर उसे इंप्लीमेंट करवाने का निर्देश दिए। डीएम ने निर्देश दिया कि ईवीएम डिस्पैच एव रिसीविंग के तिथि में गया कॉलेज में कोई भी वहां प्रवेश नहीं करेगा, वह सीधे गया खेल परिसर में प्रवेश करेगा। डीएम ने निदेश दिया कि लाइट, पंखा, पानी, टॉयलेट, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी इत्यादि की पूरी व्यवस्था मुकम्मल रखे। निरीक्षण में उपस्थित अपर समाहर्ता राजस्व, निदेशक डीआरडीए, ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी, वरीय कोषागार पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, एएसपी सदर, डीसीएलआर सदर, कार्यपालक अभियंता भवन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


गया से संतोष कुमार की रिपोर्ट

Suggested News