आजादी के अमृत महोत्सव में पाटलिपुत्र सिने सोसाइटी की पहल, डॉक्यूमेंट्री 'भारत: चाइल्ड ऑफ नेचर' का किया प्रदर्शन

आजादी के अमृत महोत्सव में पाटलिपुत्र सिने सोसाइटी की पहल, डॉक्यूमेंट्री 'भारत: चाइल्ड ऑफ नेचर' का किया प्रदर्शन

PATNA : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले समारोहों के सिलसिले में शनिवार को पाटलिपुत्र सिने सोसाइटी के सभागार में डॉक्यूमेंट्री 'भारत: चाइल्ड ऑफ नेचर' का प्रदर्शन किया गया।  पाटलिपुत्र सिने सोसायटी के संयोजक प्रशांत रंजन ने बताया कि भारत के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, गोवा में पुरस्कृत इस डॉक्यूमेंट्री में मानव सभ्यता के भारतीय पक्ष का वर्णन है और यह दिखाया गया है कि भारत भूमि की संरचना एक मानव शरीर की भांति हुई है। 


डॉ. दीपिका कोठारी और रामजी ओम द्वारा निर्देशित यह फिल्म विश्व के कई मंचों पर सम्मानित हो चुकी है। उन्होंने बताया कि करोना काल के बाद करीब सवा दो वर्षों बाद पाटलिपुत्र सिने सोसाइटी में साप्ताहिक फिल्मों का प्रदर्शन शनिवार से पुनः आरंभ हुआ है और अब से प्रत्येक शनिवार को 3:00 बजे से सामाजिक संदेश देने वाली फिल्मों का नियमित प्रदर्शन किया जाएगा।

फिल्म प्रदर्शन के दौरान उपस्थित जाने-माने फिल्म विश्लेषक प्रो. जय देव ने कहा कि सिनेमा माध्यम सामाजिक व सांस्कृतिक विमर्श को सुसंस्कारित करने के उद्देश्य के लिए कार्य करे। इस लक्ष्य में सिने सोसाइटी आंदोलन की अहम भूमिका है और पाटलिपुत्र सिने सोसाइटी इस ध्येय के साथ विगत 12 वर्षों से सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है।

शनिवार के विशेष प्रदर्शन में चिकित्सक डॉ. शत्रुघन किशोर रंगकर्मी संजय सिन्हा, कानूनविद डॉ. नीरज कृष्ण, सोसाइटी के सह-संयोजक अभिलाष दत्त समेत विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News