बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में ये कुत्तों का अनोखा मंदिर, आप भी नहीं जानते होंगे।

भारत में ये कुत्तों का अनोखा मंदिर, आप भी नहीं जानते होंगे।

आपने देवी- देवताओं के तो कई मंदिर देखे होंगे, लोग वहां जाकर भगवान के सामने शीश झुकाते हैं और मनोकामना मांगते है. पर क्या आपने कभी ऐसा मंदिर देखा है, जहां देवी-देवताओं की नहीं बल्कि कुत्ते की पूजा होती है? ऐसी ही कुछ जगह है, जहाँ लोग देवी-देवताओं के जगह कुत्तों के सामने शीश झुकाते हैं. लोग इस मंदिर में जाते हैं और लोगों का इससे बहुत आस्था भी है. तो चलिए आपको बताते हैं इन मंदिरों के बारे:

झांसी की कुतिया महारानी 

DOGS-TEMPLE-IN-INDIA3.JPG

झाँसी में एक कुतिया महारानी नाम का मंदिर है, जहा लोग हर दिन पूजा करने जाते हैं. 65 किलोमीटर दूर मऊरानीपुर कस्बे के रेवन गांव में सड़क के किनारे यह मंदिर स्थित है. इस मंदिर में एक कुतिया की मूर्ति है, जिसे लोग हर रोज जल चढ़ाते हैं और नमन करते हैं. यह मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना है और यहाँ कुतिया की मूर्ति काले रंग की है। इस गाँव की महिला डेली इसकी पूजा करती हैं.

कुकुरदेव मंदिर छत्तीसगढ़
DOGS-TEMPLE-IN-INDIA2.JPG


छत्तीसगढ़ का यह कुकुरदेव मंदिर दुर्ग जिले के खपरी गांव में स्थित है. रोजाना लोग यहाँ आते हैं और भगवान की तरह ही यहाँ भी फूल, माला और जल चढ़ाते हैं. लोगों का मन्ना है कि यहां दर्शन करने से कुत्ता खांसी व कुत्ते के काटने का कोई भय नहीं रहता है। 

चिपियाना गांव का भैरव मंदिर 

DOGS-TEMPLE-IN-INDIA4.JPG

चिपियाना गांव का यह भैरव मंदिर गाजियाबाद के एक इलाके में स्थित है. यहाँ लोगों का मन्ना है कि बाबा काल भैरव की सवारी कुत्ता है और इसलिए यहां पर कुत्ते की पूजा-अर्चना की जाती है। लोग यहाँ प्रसाद चढ़ाते हैं और आपस में बांटकर कहते हैं. यहाँ एक काले रंग के कुत्ते की मूर्ति बनी है और उसके पास एक हौदी बनी हुई है। लोगों का कहना है कि इस हौदी में नहाने से रैबीज की बीमारी, बंदर के काटने, फोड़े और फुंसी जैसे रोग का असर ख़त्म हो जाता है।

बुलंदशहर में कुत्ते का मंदिर 

DOGS-TEMPLE-IN-INDIA5.JPG

बुलंदशहर के औद्योगिक क्षेत्र सिकंदराबाद में एक कुत्ते का मंदिर स्थित है. यह मंदिर करीब 100 साल पुराना है. यहाँ कुत्ते के कब्र की पूजा की जाती है. लोगों का मन्ना है कि यहाँ मांगी हुई हर मन्नत पूरी हो जाती है. हर पर्व त्योहार में इसे सजाया जाता है और इसकी पूजा की जाती है.

Suggested News