बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश ने समाधान यात्रा के क्रम में मुजफ्फरपुर में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

सीएम नीतीश ने समाधान यात्रा के क्रम में मुजफ्फरपुर में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में मुजफ्फरपुर जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया।समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड की ग्राम पंचायत शेरपुर पहुंचे और विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शेरपुर का फीता काटकर उद्घाटन किया और उसका निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ओ०पी०डी०, चिकित्सा कक्ष, ई०सी०जी० कक्ष, लैब कक्ष और पंजीकरण केंद्र की जानकारी ली एवं समूचे परिसर का जायजा लिया। उन्होंने वहां की साफ-सफाई, इलाज और दवा की व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने दीदी की रसोई में काम कर रहीं जीविका दीदियों, स्वास्थ्य मित्रों से भी बातचीत की। उन्होंने नीरा प्रसंस्करण के तहत नीरा उत्पादों को भी देखा और जीविका दीदियों से कहा कि नीरा के उपयोग के लिए लोगों को प्रेरित करें। नीरा के उत्पाद को भी बढ़ावा दें, यह काफी फायदेमंद है। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन, शेरपुर का फीता काटकर उद्घाटन किया और नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर पंचायत सरकार भवन अच्छा बना है। पंचायत सरकार भवन का नामाकरण हमने ही किया है। पंचायत सरकार भवन बन जाने से इस पंचायत के लोगों को सहूलियत होगी। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने समेकित बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। वहां पोषाहार संबंधी जानकारी ली और बच्चे-बच्चियों, शिक्षिकाओं से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चे-बच्चियों की संख्या और बढ़ाएं और उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं दें। साथ ही उनके लिये बेहतर ढंग से पठन-पाठन की व्यवस्था कराएं।

मुख्यमंत्री ने 42 स्वयं सहायता समूहों को 1 करोड़ 21 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया ताकि दिव्यांग समूहों को स्वरोजगार में सहूलियत हो सके। साथ ही उनका क्षमतावर्द्धन भी हो सके। जीविका समूहों द्वारा लगाए गए विभिन्न उत्पादों, लीची का विपणन एवं आपूर्ति प्रक्रिया, जीविका स्वावलंबी सहकारी महिला लिमिटेड द्वारा तैयार किए गए उत्पाद, शेडनेस हाऊस के तहत की जा रही जैविक खेती एवं फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र के स्टॉलों का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। पद्मश्री राजकुमारी देवी उर्फ किसान चाची के उत्पादों का भी मुख्यमंत्री ने अवलोकन लिया और उनसे बातचीत की। किसान चाची ने मुख्यमंत्री को बताया कि आपने जो कहा है कि हर थाल में कम-से-कम एक बिहारी व्यंजन हो, इस कार्य को पूरा करने में हम लगे हुए हैं। सतत् जीविकोपार्जन योजना के लाभुकों से भी मुख्यमंत्री ने बातचीत की और लाभुकों को 3 करोड़ 70 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया। 4812 स्वयं सहायता समूहों को 142 करोड़ 28 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया। सतत् जीविकोपार्जन योजना की लाभुक जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि आपके कारण हमलोगों का मान-सम्मान बढ़ा है, नई पहचान मिली है और हमारी आने वाली पीढ़ियों का भविष्य भी ठीक हो रहा है।

इसके पश्चात् इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भवन परिसर में मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर जिले की विभिन्न सरकारी योजनाओं का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया तथा वहां लगाए गए स्टॉलों का भी निरीक्षण किया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, हाऊस होल्ड बेस्ड एंड प्लास्टिक बेस्ड मैनेजमेंट कार्यों की विवरणी की प्रदर्शनी को उन्होंने देखा और उसके संबंध में पूरी जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी० ने जीविका दीदियों के कार्यों एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों और जीविका दीदियों द्वारा विकासात्मक गतिविधियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद, बैग क्लस्टर आदि को भी देखा। इस दौरान उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभार्थियों द्वारा किए जा रहे बेहतर कार्यों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एवं मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यकी योजना के लाभार्थियों को सांकेतिक चेक प्रदान किया तथा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की महिला लाभार्थियों को वाहन की चाबी प्रदान की।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत निर्मित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भवन का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया और नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने इसकी कार्य पद्धति और इससे होने वाले फायदे के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि इसके तहत मुजफ्फरपुर शहर में एकीकृत रूप में बेहतर समन्वय के साथ सभी सेवाओं का लाभ लोगों को मिलेगा। ट्रैफिक मैनेजमेंट, सर्विलांस आदि कार्य बेहतर ढंग से किए जा सकेंगे। शहर में कोई भी व्यक्ति गड़बड़ी करेगा तो उसकी जानकारी तुरंत मिल सकेगी। साथ ही कोई व्यक्ति उसकी शिकायत करेगा तो उसका भी समाधान किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां सभी चीजों की व्यवस्था ठीक है। शहरों की साफ-सफाई और जलापूर्ति व्यवस्था ठीक रखें। वाटर बॉडीज के पास घेराबंदी भी कराएं। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर नगर निगम के 'नगर भवन' का फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बिहार विधान परिषद् के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री सह मुजफ्फरपुर जिले के प्रभारी मंत्री जितेंद्र कुमार राय, सूचना एवं प्रावैधिकी मंत्री मोहम्मद इसराईल मंसूरी, विधायक निरंजन राय, विधायक अमर पासवान, विधान पार्षद दिनेश सिंह, पूर्व मंत्री रंजू गीता सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आर०एस० भट्टी, स्वास्थ्य विभाग सह पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी०, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त गोपाल मीणा, तिरहुत प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक पंकज सिन्हा, मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार, मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे ।

Suggested News