राजधानी को जाम से मुक्ति दिलाने की कवायद, मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा के परिचालन पर लगेगा रोक

राजधानी को जाम से मुक्ति दिलाने की कवायद, मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा के परिचालन पर लगेगा रोक

PATNA : राजधानी पटना में आए दिन लगने वाले जाम से मुक्त करने को लेकर जिला प्रशासन अब शहर के मुख्य मार्गों पर ई-रिक्सा के परिचालन पर रोक लगाने पर विचार कर रही है। शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ई-रिक्शा को मुख्य मार्गों पर संचालित करने पर रोक लगाई जा सकती है। 

पटना शहर में पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा हैं। दो साल पहले ई-रिक्शा संचालित करने के लिए रूट निर्धारित किया गया था, लेकिन उसका अनुपालन नहीं हुआ। अभी ई-रिक्शा के लिए शहर में 16 मार्ग निर्धारित हैं लेकिन इन रूटों के अलावा ई-रिक्शा काफी संख्या में जहां-तहां संचालित हो रहे हैं। ई-रिक्शा के लिए कुछ और रूट निर्धारित किये जा सकते हैं।

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ई-रिक्शा की लाइट कमजोर होती है। ये अन्य वाहनों की तरह शक्तिशाली नहीं होते हैं। इसलिए अधिक दबाव वाली सड़कों पर इसका परिचालन नहीं किया जा सकता है। ई-रिक्शा को लिंक रोड में ही संचालित करने की अनुमति दी गई है।

वहीं प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर का कहना है कि शहर में ई-रिक्शा की संख्या बढ़ती जा रही है। बेतरतीब होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। मुझे भी शिकायत मिली है कि ई-रिक्शा से यातायात संचालन में परेशानी हो रही है। 

उनका कहना है कि इस पर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारण और समस्या का समाधान किया जाएगा। 13 अगस्त को पटना प्रमंडल में आयोजित बैठक में इसपर निर्णय लिया जा सकता है। 

शहर में ई-रिक्शा कैसे संचालित हो इसपर डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी भी गठित की गई है। कमेटी 13 अगस्त को निर्धारित करेगी कि ई-रिक्शा के लिए कितने रूट होंगे। कमेटी में शामिल अधिकारियों का कहना है कि बेली रोड समेत कई अन्य मार्गों पर ई-रिक्शा का संचालन नहीं करने का निर्णय लिया जा सकता है लेकिन इससे पहले कमेटी के सदस्यों की राय लेनी जरूरी है। 

Find Us on Facebook

Trending News