बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुबह-सुबह बिहार के इस जिले में डोली धरती, भूकंप के झटकों से लोगों में मचा हड़कंप

सुबह-सुबह बिहार के इस जिले में डोली धरती, भूकंप के झटकों से लोगों में मचा हड़कंप

DESK : बड़ी खबर बिहार के अररिया जिले से है, जहां आज सुबह-सुबह भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला कर रख दिया। भूकंप के यह झटके सुबह करीब 5 बजकर 35 मिनट पर महसूस किये गए। जिसके बाद लोगों में हड़कंप मच गया।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक जमीन की सतह से करीब 10 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र था। हालांकि इस भूकंप के इस झटके में किसी प्रकार के जान माल के नुकसान होने की कहीं भी कोई खबर नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रानीगंज और बनमनखी के बीच भूकंप का केंद्र रहा। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 4.3 रही। सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया और अररिया सहित अन्य स्थलों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

लगातार हो रही भूकंप की घटनाएं

बीते रविवार और सोमवार के दरम्यानी रात 2 बजकर 26 मिनट पर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही थी। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इसका केंद्र कैंपबेल खाड़ी से 220 किलोमीटर उत्तर में जमीन की सतह से करीब 32 किलोमीटर की गहराई में था. इस भूकंप से जान-मान के किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं थी। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में पिछले 24 घंटों के भीतर भूकंप का यह तीसरा झटका महसूस किया गया था। वहीं पश्चिमी नेपाल में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है।



Suggested News