बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

"दही खाओ, इनाम पाओ" पटना में 18 जनवरी को आयोजित होगी प्रतियोगिता, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, जानें संक्रांति पर दूध-दही की कितनी है डिमांड

"दही खाओ, इनाम पाओ" पटना में 18 जनवरी को आयोजित होगी प्रतियोगिता, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, जानें संक्रांति पर दूध-दही की कितनी है डिमांड

PATNA: 'दही खाओ इनाम पाओ' मकर संक्रांति को लेकर पटना में 18 जनवरी को दही खाओ इनाम पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। पटना डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंधक ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि पटना डेयरी प्रोजेक्ट फुलवारी शरीफ परिसर में इस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रतिभागी 17 जनवरी शाम 5:00 बजे तक निबंध कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन सुधा पिछले 12 साल से कर रही है।

 40 लीटर दूध और 15 टन दही की खपत

मालूम हो कि, मकर संक्रांति की धूम पूरे देश में है। दही, चूड़ा, पनीर, तिलकुट, गुड़ इन सब की बिक्री बढ़ गई है। पटना में मकर संक्रांति को लेकर दही, दूध, पनीर, तिलकुट, चूड़ा आदि की बिक्री में काफी बढ़ोतरी देखने को मिला है। पटना में लगभग 40 लीटर दूध और 15 टन दही की खपत हो चुकी है। अखिल भारतीय डेयरी विकास महासंघ की मानें तो इस बार मिठाई दुकानों पर 3 लाख टन से ज्यादा दही की बुकिंग हुई है।

सुधा डेरी 31 लाख लीटर दूध, 9 हजार किलोग्राम दही कराएगी उपलब्ध

संक्रांति के मौके पर पटना में दूध और दही की खूब आपूर्ति हो रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 40 लाख लीटर दूध और 15 टन दही की खपत मकर संक्रांति पर होगी। गुरुवार से ही पटनावासी दूध, दही की खरीदारी शुरू कर चुके हैं। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाया जाएगा। सुबह से स्नान, दान के साथ त्योहार को मनाया जाएगा। सुधा डेरी पटनावासियों के लिए 31 लाख लीटर दूध, 9 हजार किलोग्राम दही, 25 हजार किलो पनीर और 20 हजार किलो तिलकुट अपने विक्रय केंद्र पर उपलब्ध कराया है।

75 रुपए से 85 रुपए किलो मिल रही बासमती चूड़ा

इस वर्ष क्रांति के मौके पर शुगर फ्री और गुड़ तिलकुट की मांग बढ़ी है। वहीं बाजार में बासमती चूड़ा की भी खूब खरीदारी हो रही है। बासमती चूड़ा 75 रुपए से 85 रुपए किलो मिल रही है। तो वहीं कतरनी चूड़ा 70 से 80 रुपए किलो मिल रही है। मार्केट में बासमती और कतरनी चूड़ा के साथ-साथ बेतिया के मर्चा चूड़ा की भी मांग बढ़ी है। मार्केट में चूड़ा, तिलकुट गजट की खूब खरीदारी हो रही है।

Suggested News