नेशनल हेराल्ड केस में ED की बड़ी कार्रवाई, यंग इंडिया के दफ्तर को किया सील, कांग्रेस मुख्यालय पर बढ़ी सुरक्षा

नेशनल हेराल्ड केस में ED की बड़ी कार्रवाई, यंग इंडिया के दफ्तर को किया सील, कांग्रेस मुख्यालय पर बढ़ी सुरक्षा

Desk. प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने यंग इंडिया के कार्यालय को सील कर दिया है। साथ ही ईडी ने निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति के लिए बिना परिसर न खोला जाए। वहीं इस कार्रवाई के बाद दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। कार्यालय के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

बता दें कि ईडी ने इस मामले में कंग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से लंबी पूछताछ भी कर चुकी है। वहीं इस मंगलवार को कंपनी यंग इंडिया के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े दिल्ली और कोलकाता समेत देशभर के 12 ठिकानों पर ईडी छापा मारा था। ईडी ने दिल्ली स्थित बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित हेराल्ड हाउस में भी छानबीन की थी।

वहीं ईडी की इस कार्रवाई के बाद राहुल गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट भी लिखा था. उन्होंने इसमें लिखा कि खुद को अकेला मत समझना, कांग्रेस आपकी आवाज है और आप कांग्रेस की ताकत। न हम डरेंगे और इन्हें डराने देंगे। खुद को अकेला मत समझना, कांग्रेस आपकी आवाज है, और आप कांग्रेस की ताकत। तानाशाह के हर फरमान से, जनता की आवाज दबाने की हर कोशिश से हमें लड़ना है। आपके लिए, मैं और कांग्रेस पार्टी लड़ते आ रहे हैं, और आगे भी लड़ेंगे।

आरोप है कि नेशनल हेराल्ड, एसोसिएटिड जर्नल लिमिटिड और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटिड के बीच वित्तीय गड़बड़ियां हुईं। नेशनल हेराल्ड एक अखबार था, जिसको जवाहर लाल नेहरू ने 500 स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर शुरू किया था। इसमें ब्रिटिश के अत्याचारों के बारे में लिखा जाता था। वहीं एसोसिएटिड जर्नल लिमिटिड एक पब्लिशर था। यह 20 नवंबर 1937 को अस्तित्व में आया था। उस वक्त यह तीन अखबारों को प्रकाशित करता था। इसमें नेशनल हेराल्ड (इंग्लिश), नवजीवन (हिंदी) एंड क़ौमी आवाज़ (उर्दू) शामिल था।

Find Us on Facebook

Trending News