बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग ने बदला अपना फैसला, पूरक परीक्षाफल का रिजल्ट जारी करने पर हुआ सहमत, पहले किया था इनकार

शिक्षा विभाग ने बदला अपना फैसला, पूरक परीक्षाफल का  रिजल्ट जारी करने पर हुआ सहमत, पहले किया था इनकार

PATNA : बिहार के विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग ने पांच दिन पहले जारी अपने आदेश को वापस  ले लिया है। पांच दिन पहले जहां शिक्षा विभाग ने कुछ दिन पहले पूरक परीक्षाफल प्रकाशित करने से इनकार कर दिया था। साथ ही बीपीएससी को कहा था कि इस संबंध में TRE-2 से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई अनुशंसा अब विभाग को नहीं भेजी जाय।

शिक्षा विभाग पूर्व में बताया गया था कि बिहार लोक सेवा आयोग के विज्ञापन संख्या-27/2023 (TRE-2) के द्वारा विद्यालय अध्यापक के पद पर आयोग द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थियों, जिन्होंने एक से अधिक पदों पर आवेदन किया गया है एवं उनका चयन भी एक से अधिक पदों पर किया गया है, वैसे अभ्यर्थियों की रिक्ति जिनपर उनके द्वारा योगदान नहीं किया गया है, पर पूरक परीक्षाफल प्रकाशित करने हेतु अनुरोध किया गया था। पुनः विभागीय पत्रांक-138 दिनांक-15.01.2024 के द्वारा पूरक परीक्षाफल कब प्रकाशित की जायेगी अथवा प्रकाशित नहीं की जायेगी, के संबंध में सूचना विभाग को देने हेतु अनुरोध किया गया था। अध्यावधि तक इस संबंध में आयोग द्वारा विभाग को कोई भी सूचना नहीं दी गई।

विभाग ने यह तर्क दिया था कि औपबंधिक नियुक्ति पत्र निर्गत करने के पश्चात् विद्यालय आवंटन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। ऐसी परिस्थिति में पूरक परीक्षाफल प्रकाशित किया जाना समीचीन प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि ऐसा करने पर मुकदमेबाजी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में पूरक परीक्षाफल प्रकाशित करना संभव नहीं है।

अब शिक्षा विभाग ने बदल दिया अपना फैसला

अब शिक्षा विभाग ने अपना फैसला बदल दिया है। शिक्षा विभाग ने बताया है कि आयोग द्वारा यह सूचित किया गया है कि उनके शिकायत पोर्टल पर कतिपय शिकायतों को सही पाया गया है और चूँकि ये शिकायतें मूल परीक्षाफल का अंश हैं, अतः इनका परीक्षाफल घोषित किया जा रहा है। इस संबंध में उक्त पत्र में परीक्षाफल घोषित करने की कोई तिथि अथवा समय निर्धारित नहीं किया गया है।

सोमवार तक परीक्षाफल उपलब्ध कराने की मांग

इस संबंध में यह भी उल्लेखनीय है कि टीआरई-2 के आधार पर आयोग से प्राप्त प्राप्त अनुशंसा एवं टी०आर०ई०-1 की पूरक अनुशंसा के आलोक में नियुक्ति एवं पदस्थापन की कार्रवाई 31.01.2024 तक पूरी की जा रही है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि आयोग ने अपने प्रासंगिक पत्र के आलोक में जो परीक्षाफल घोषित करने की सूचना दी है, वह परीक्षाफल दिनांक 29.01.2024 तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाए ताकि नियुक्ति की प्रकिया ससमय पूर्ण की जा सके।


Suggested News