चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर शुरू, तेलंगाना में झमाझम बारिश, बिहार में दिखेगा तूफान का असर

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर शुरू, तेलंगाना में झमाझम बारिश, बिहार में दिखेगा तूफान का असर

पटना. बंगाल की खाड़ी से सटे तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान असानी का असर दिखना शुरू हो गया है. दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को बना एक कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान 'असानी' के रूप में अब तेजी से तट की ओर बढ़ रहा है. तूफान का असर अगले कुछ दिनों तक बरकरार रहने की संभावना है. इसका असर न सिर्फ तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे समुद्री राज्यों में होने की संभावना है बल्कि झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में भी झमाझम बारिश हो सकती है. 

शनिवार को तेलंगाना के कई जिलों में मौसम बदल गया और हवा की गति तेजी से बढ़ने लगी है. साथ ही आसमान में बादल भी अब डेरा जमाने लगे हैं. मौसम विभाग के अनुसार असानी 10 मई को उत्तरी आंध्र-ओडिशा तट के करीब पहुंचेगा. संभव है कि ये बंगाल-बांग्लादेश तट की ओर बढ़ें या आंध्र-ओडिशा तट की ओर बढ़ता रहे या फिर कमजोर पड़ जाए. इसके बावजूद कोलकाता और दक्षिण बंगाल में 10 से 13 मई के बीच भारी बारिश हो सकती है. इसका असर बिहार में भी दिख सकता है. 

अगर चक्रवात का अपनी गति से बढ़ता रहा तो 10 मई के बाद बिहार में बारिश हो सकती है. स्काईवेट वेदर के अनुसार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभावित है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है. 

असानी के असर को देखते हुए तेलंगाना में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और ODRAF की 20 टीमें अलर्ट मोड पर हैं. 8 मई के बाद कुछ जिलों में हवा की गति 30-40 किमी/घंटा रहने का अनुमान है जिसकी रफ्तार बढ़ सकती है. 


Find Us on Facebook

Trending News