मल्टी प्वाइंट पेसिंग और सीआरटी से दिल की बीमारी का कारगर इलाज- डॉ. प्रभात कुमार

मल्टी प्वाइंट पेसिंग और सीआरटी से दिल की बीमारी का कारगर इलाज- डॉ. प्रभात कुमार

PATNA :  पटना के मेडिका हर्ट इंस्टीट्यूट में मल्टी प्वाइंट पेसिंग के जरिये हर्ट फेल्योर के कारगर इलाज पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में इटली के विख्यात हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. फ्रांसिस्को जेनन, और पटना के वरिष्ठ हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. प्रभात कुमार ने अपनी राय रखी। डॉ. प्रभात कुमार ने कहा कि सीआरटी (कार्डियक रिसिंक्रनाइजेशन थेरेपी) एक बेजोड़ कार्डियक पेस मेकर हैं। यह दिल की की पंपिंग को बिजली का प्रवाह भेज कर उसकी मांसपेसियों में संबंध स्थापित करता है। हर्ट फेल्योर की समस्या होने पर मनुष्य का हृदय खून की समुचित पंपिग नहीं कर पाता है। सीआरटी डिवाइस हर्ट पंपिंग को ठीक करता है। यह तेज अनियमित और धीमी हृदय गति को भी ठीक रखता है।

EFFECTIVE-TREATMENT-OF-HEART-DISEASE-FROM-MULTI-POINT-PACING-AND-CRT---DR-PRABHAT-KUMAR2.jpg

सीआरटी दिल की बीमारी वाले रोगियों के जीवन को सुचारू रखने में बहुत मददगार होता है। दुनिया में करीब 2 करोड़ 30 लाख लोग दिल की गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। हर साल दुनिया में 2 करोड़ नये दिल के मरीजों का सफलता पूर्व इलाज किया जाता है। मल्टी प्वाइंट पेसिंग तकनीक को इस तरह डिजाइन किया गया है कि कई स्थानों पर पेसिंग दी जा सकती है।

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ प्रभात कुमार ने दिल की बीमारी से उबरने के लिए आधुनिक तकनीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Find Us on Facebook

Trending News