नगर निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने बुलाई बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

नगर निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने बुलाई बैठक, हो सकता  है बड़ा फैसला

PATNA : बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने अहम बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सभी जिलों की डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, नगर पालिका के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक की अध्यक्षता राज्य निर्वाचन आयुक्त कमिश्नर करेंगे। वहीं इस बैठक में सभी प्रमंडलीय आयुक्त मौजूद रहेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली इस बैठक के सभी अनुमंडलीय पदाधिकारी को भी शामिल होने के लिए कहा गया है माना जा रहा है कि बैठक के बाद नगर निकाय चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है।

चुनाव के खर्च और तैयारियों पर चर्चा

इस अहम बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है उनमें मतदाता सूची की तैयारी, मतदान केंद्र की स्थापना, नगर निकायों का वार्डवार आरक्षण/आवंटन, डैशबोर्ड, ईवीएम का आवंटन, फर्स्ट लेवल चेकिंग, कमिश्निंग संबंधी कार्य, निकाय के 3 पदों के अनुरूप मतगणना हॉल का आकलन, चुनाव में होने वाले खर्च को लेकर नगर विकास विभाग को राशि आवंटन के लिए पत्र भेजने, मतदान सामग्रियों की व्यवस्था एवं ससमय वितरण आदि की चर्चा होगी।

बता दें कि आयोग ने 172 निकायों में आरक्षण तय करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसमें 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं को मिलेगा। आयोग के अनुसार आरक्षण प्रस्ताव का अनुमोदन 25 से 31 अगस्त तक का समय निर्धारित है। जिसके लिए सभी जिलों में नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। यह आदेश सिर्फ पार्षदों के लिए दी गई है। मेयर और उप मेयर के लिए आयोग के अस्तर पर अलग से आरक्षण के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे

बिहार में कुल 248 नगर निकायों में चुनाव होना है इन 19 नगर निगम 83 नगर परिषद और स्थित 46 नगर पंचायत शामिल हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इनमें 176 नवअधिसूचित नगर निकाय शामिल है जहां पहली बार चुनाव होंगे।

Find Us on Facebook

Trending News