बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव आयोग ने अपलोड की एसबीआई के इलेक्टोरेल बांड की पूरी जानकारी, जानें किस कंपनी ने कितना दिया पैसा

चुनाव आयोग ने अपलोड की एसबीआई के इलेक्टोरेल बांड की पूरी जानकारी, जानें किस कंपनी ने कितना दिया पैसा

NEW DELHI : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने गुरुवार को चुनावी बॉन्ड की जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मंगलवार को चुनावी बॉन्ड का डेटा चुनाव निकाय को सौंपा था।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “माननीय सर्वोच्च न्यायालय के 15 फरवरी और 11 मार्च 2024 के आदेश का पालन करते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनावी बॉन्ड से संबंधित डेटा 12 मार्च 2024 को भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) को सौंपा था। जिसे आज चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। एसबीआई द्वारा प्राप्त डेटा को हू-ब-हू अपलोड किया गया है।"

2019 के बाद की जानकारी

चुनाव आयोग की ओऱ से अपनी वेबसाइट पर जो डाटा शेयर किया गया है, उसमें 12 अप्रैल 2019 के बाद से 1,000 रुपये से 1 करोड़ रुपये तक के चुनावी बांड (ये बॉन्ड अब समाप्त हो चुके हैं) की खरीद की जानकारी दी गई है. इसमें कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा की गई खरीद को दर्शाया गया है. 

इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए एसबीआई ने मंगलवार शाम को उन संस्थाओं का विवरण प्रस्तुत किया था, जिन्होंने अब समाप्त हो चुके चुनावी बांड खरीदे गए थे और राजनीतिक दलों ने उन्हें प्राप्त किया था

Suggested News