पटना जंक्शन के शुरू हुआ अतिक्रमण मुक्ति अभियान, अवैध कब्जा जमाए फुटपाथी दुकानों पर चला प्रशासन का डंडा

पटना जंक्शन के शुरू हुआ अतिक्रमण मुक्ति अभियान, अवैध कब्जा जमाए फुटपाथी दुकानों पर चला प्रशासन का डंडा

पटना. अतिक्रमण और जाम की भयानक स्थिति से बदसूरत हो चुके पटना जंक्शन के बाहर स्टेशन रोड से जीपीओ तक के इलाके की सूरत संवारने के लिए सोमवार को प्रशासन का डंडा चला. पटना जंक्शन के बाहर फ्लाईओवर के नीचे सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए प्रशासन ने जोरदार अभियान चलाया. रेहड़ी-पटरी वालों को सबसे पहले वहां से हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई है. इसके लिए प्रशासन ने सोमवार सुबह तमाम अवैध वेंडरों को वहां से जबरन हटाया. वर्षों से जबरन दुकान लगाए सैंकड़ों फुटपाथी ठेलों को सख्ती से वहां से हटाया गया. 

दरअसल, प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने पटना को जाम मुक्त बनाने और शहर की सूरत संवारने के लिए दो दिवसीय मैराथन बैठक की. इस बैठक में निष्कर्ष निकला कि पटना के कुछ इलाकों में जहां सालों जाम की स्थिति बनी रहती है वहां सबसे पहले अतिक्रमण मुक्ति अभियान चलाया जाए. आज से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया गया है. इसमें पटना जंक्शन के बाहर की अराजक स्थिति को जाम मुक्त करने के लिए सबसे पहले वहीं अभियान चला है. इसके लिए पूरे इलाके में अवैध फुटपाथी दुकान लगाए वेंडरों को वहां से खदेड़ा गया. 

राजधानी पटना में सड़कों पर अतिक्रमण, बेतरतीब पार्किंग और ऑटो एवं बसों की मनमानी से आम लोगों को हर दिन भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है. दूसरी और इस अराजक स्थिति से पूरे शहर की छवि पहली नजर में बदसूरत बनी रहती है. विशेषकर पटना जंक्शन के बाहर करीब एक किलोमीटर का इलाका इन्हीं वजहों से जाम के झाम से जूझता रहता है. इसे लेकर ट्रेन से पटना आने वालों लोग अक्सर शिकायत करते हैं. 


अतिक्रमण और जाम की स्थिति को देखते हुए स्टेशन के इलाकों में दुकानों को जबरन हटाया जा रहा है. हालांकि कैमरे पर नजर पड़ते ही दुकानदारों ने सरकार के साथ साथ प्रशासन को खूब सुनाया. वेंडरों का कहना है कि वे वर्षों से यहां दुकान लगा रहे हैं. उनकी आमदनी का स्रोत सिर्फ यहीं से है. ऐसे में जबरन दुकानों को हटा देने से उनकी रोजी-रोटी पर असर पड़ा है. वे भूखे मरने को विवश हो जाएंगे. फुटपाथी दुकानों के स्थानांतरण का बिना कोई विकल्प तैयार किए इस प्रकार की कार्रवाई अनुचित है. 



Find Us on Facebook

Trending News