ऊर्जा संरक्षण और बिजली का सदुपयोग सभी का दायित्व, मंत्री ने रवाना किया जागरूकता इलेक्ट्रॉनिक रथ

ऊर्जा संरक्षण और बिजली का सदुपयोग सभी का दायित्व, मंत्री ने रवाना किया जागरूकता इलेक्ट्रॉनिक रथ

पटना. उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने बिहारवासियों से अपील की है कि बिजली संरक्षण की दिशा में सभी को पहल करने की जरूरत है. उर्जा संरक्षण समय की मांग है और इस दिशा में बेहतर प्रयास करना सभी का उत्तरदायित्व है. 

14 दिसंबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर जागरूकता इलेक्ट्रॉनिक रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को ऊर्जा के महत्व और उसके उचित उपयोग के बारे में प्रचार प्रसार एवं जागरूक करना है. इलेक्ट्रॉनिक रथ बिहार के गांवों और शहरों में ऊर्जा संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करेगा.

उन्होंने बिहार की जनता से अपील की कि जब हमें आवश्यक ना हो तब बिजली के उपकरणों का स्विच बंद कर देना चाहिए. प्राकृति ने हमें जो संसाधन दिया है उसका सदुपयोग करना हमारा दायित्व है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी इन संसाधनों का उपयोग कर सकें. योजना के तहत गाने और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी. 

इस बीच, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बिहार जैसे अति पिछड़ा राज्य को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. हम लोग बहुत पहले से ही की मांग कर रही है. सरकार भी प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि राज्य को अगर समृद्ध बनाना है तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना सबसे जरूरी है. नीति आयोग को इस दिशा में पहल करने की बात करते हुए उन्होंने कहा, हम पिछड़े हैं इस बात को नीति आयोग ने जब स्वीकार कर लिया है तब हमारी तुलना विकसित राज्यों से क्यों की जा रही है? 


Find Us on Facebook

Trending News