प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहुंची बांका, चिटफंड कंपनी के सोलह एकड़ जमीन को किया अटैच

प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहुंची बांका, चिटफंड कंपनी के सोलह एकड़ जमीन को किया अटैच

BANKA : कोलकाता के चिटफंड कंपनी प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस एवं कंस्ट्रक्शन लिमिटेड की संपत्ति को अटैच करने गुरूवार को ईडी की टीम लक्ष्मीपुर गांव पहुँची। जिसमें पटना ईडी कार्यालय के सहायक निदेशक प्रवीण कुमार झा के साथ सीओ वत्सांक कुमार लक्ष्मीपुर गांव पहुंचें। जहां अंचल कर्मी के साथ कागजात का सत्यापन करते हुए चिटफंड कंपनी द्वारा नाजायज तरीके से खरीद किये छह भूखंड में से लगभग 16 एकड़ जमीन को अटैच करते हुए प्रवर्तन निदेशालय का बोर्ड लगा दिया। 

ईडी की टीम अमरपुर के लक्ष्मीपुर गांव पहुंचने की सूचना पाकर आसपास के गांव के लोग जमा हो गये। बताया कि एक दशक पूर्व कोलकाता की प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस एंड कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ने चिटफंड कंपनी बना कर आमलोगों से करोड़ों रूपया उगाही कर लिया था। इसके लिए जगह-जगह पर एजेंट नियुक्त कर आम लोगों को चिटफंड कंपनी में रूपया जमा करने पर कम अवधि में दुगुने - तिगुना होने का प्रलोभन दिखाकर दो करोड़ 48 लाख रूपया उगाही कर लिया। 

इसके बाद वर्ष 2013-14 में चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर कोलकाता के दीपेन बनर्जी चिटफंड बंद कर फरार हो गया। इसके बाद चिटफंड कंपनी में अपना गाढी कमाई डूबते देख लोगों ने हंगामा शुरू किया। जिसपर वर्ष 2014 में कोलकाता में चिटफंड कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके बाद उक्त केस की जांच वर्ष 2016 में ईडी को सौंपा गया। ईडी जांच में चिटफंड कंपनी द्वारा लोगों से धोखाधड़ी कर रूपया लेकर फरार हो जाने की पुष्टि हुई। जो न्यायालय ने भी ईडी के जांच को सही पाते हुए चिटफंड कंपनी के संपत्ति को अटैच करने का आदेश दिया। 

पटना ईडी के सहायक निदेशक प्रवीण कुमार झा ने बताया कि कोलकाता के प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस एंड कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ने चिटफंड कंपनी बना कर लोगों से दो करोड़ 48 लाख उगाही किया था। जांच में आरोप सही पाया गया। जिसपर न्यायालय के आदेश पर चिटफंड कंपनी के दस संपत्ति में से कटिहार से तीन , जलपाईगुड़ी से एक  संपत्ति अटैच किया जा चुका है। बांकी छह भूखंड अमरपुर के लक्ष्मीपुर से अटैच कर लिया गया है।

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News