बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महुआ मोइत्रा मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में हो सकती है पेश, संसद सदस्यता पर खतरा, भाजपा ने जारी किया व्हिप

महुआ मोइत्रा मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में हो सकती है पेश, संसद सदस्यता पर खतरा, भाजपा ने जारी किया व्हिप

DELHI- लोकसभा में ‘पैसे लेकर सवाल पूछने' के मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा  को निष्कासित करने की सिफारिश वाली आचार समिति की रिपोर्ट शुक्रवार को निचले सदन में पेश की जा सकती है. संसद के सूत्रों ने यह जानकारी दी. पहले यह रिपोर्ट चार दिसंबर को लोकसभा में पेश किए ये जाने के लिए सदन की कार्यसूची में सूचीबद्ध थी. कुछ विपक्षी सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया है कि महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने पर फैसला लिए जाने से पहले समिति की सिफारिशों पर सदन में विस्तार से चर्चा होनी चाहिए. तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा मामले पर एथिक्स कमेटी शुक्रवार को किसी भी समय अपनी रिपोर्ट लोकसभा में पेश कर सकती है. रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद मोइत्रा की संसद सदस्या खत्म करने का प्रस्ताव भी लाया जा सकता है. भाजपा ने संसद में अपने सांसदों की उपस्थिति को लेकर व्हिप जारी किया है.सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि टीएमसी सांसद महुआ मामले में संसद की एथिक्स कमेटी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे के बाद किसी भी समय अपनी रिपोर्ट पेश कर सकती है.

समिति ने 9 नवंबर को अपनी एक बैठक में मोइत्रा को ‘पैसे लेकर सदन में सवाल पूछने’ के आरोपों में लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करने वाली रिपोर्ट को स्वीकार किया था. समिति के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था. इनमें कांग्रेस से निलंबित पार्टी सांसद परणीत कौर भी शामिल थीं. समिति के चार विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट पर असहमति नोट दिए थे.

दरअसल तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा पर ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ का आरोप लगा है. इस मामले को लेकर उनको निष्कासित करने की सिफारिश की गई है. महुआ मोइत्रा पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि महुआ ने बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के कहने पर संसद में अदाणी ग्रुप और पीएम मोदी पर लगातार हमला बोला और इसी मुद्दे से जुड़े सवाल उठाए. दुबे ने आरोप लगाया था, इसके बदले बिजनेसमैन से महुआ को गिफ्ट्स मिले थे. महुआ पर ये भी आरोप लगे थे कि उन्होंने अपनी संसदीय आईडी का लॉगइन पासवर्ड व्यापारी के साथ शेयर किया था.

बीजेपी ने लोकसभा के अपने सभी सांसदों को 8 दिसंबर 2023 को सदन में उपस्थित रहने के लिए एक लाइन व्हिप जारी किया है. पार्टी की ओर से कहा गया कि कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण विधायी कार्यों पर चर्चा की जाएगी और सरकार के रुख का समर्थन किया जाएगा.  

Suggested News