बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पैरोल मिलने के बाद भी बाहुबली अनंत सिंह को जेल से बाहर आने के लिए करना होगा इंतजार, गृह विभाग बना है बाधक

पैरोल मिलने के बाद भी बाहुबली अनंत सिंह को जेल से बाहर आने के लिए करना होगा इंतजार,  गृह विभाग बना है बाधक

पटना. जेल में बंद मोकामा के पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह को बाहर आने के लिए अभी इंतजार करना होगा. अनंत सिंह के पैरोल मिलने की खबर पिछले चार दिनों से चर्चा में बनी हुई है. उनके मंगलवार 30 अप्रैल को जेल से बाहर आने की खबर थी. बड़ी संख्या में अनंत के समर्थक भी इसे लेकर उत्साहित हैं और तरह तरह का दावा कर रहे हैं. लेकिन इस बीच अब अनंत सिंह को लेकर बड़ी खबर है कि उन्हें जेल से बाहर आने के लिए इंतजार करना होगा. 

अनंत सिंह के जेल से बाहर ना आने का कारण बिहार का गृह विभाग माना जा रहा है. दरअसल, अनंत सिंह ने जेल अधीक्षक से 15 दिनों का पैरोल माँगा था. इसे लेकर खबर आई कि उनके पैरोल को अनुमति मिल गई है. हालाँकि जेल से बाहर आने में अब बड़ी बाधा गृह विभाग की प्रक्रिया बताई जा रही है. सूत्रों के अनुसार गृह विभाग से अनंत सिंह को पैरोल मंजूरी नहीं मिली है. इस कारण कुछ कागजी प्रक्रिया का शेष रह जाना बताया जा रहा है. ऐसे में गृह विभाग की मंजूरी के लिए कम से कम 24 घंटे का इंतजार करना होगा. उसके बाद ही उनके जेल से बाहर आने का रास्ता साफ होगा. 

क्यों फंसा पेंच : गृह विभाग मौजूदा समय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास है. लोकसभा चुनाव के सिलसिले में सीएम नीतीश मधेपुरा में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. ऐसे में उनके पटना लौटने के बाद ही पैरोल की प्रक्रिया पूरी होगी. यानी पैरोल से जुड़े कागजातों पर गृह विभाग की मंजूरी के तौर पर सीएम नीतीश के हस्ताक्षर होने के बाद ही इसे मंजूरी मिलेगी. ऐसे में पैरोल पर जेल से बाहर आने के लिए अनंत सिंह को फ़िलहाल कुछ घंटों का इंतजार करना होगा. 

बीमार हैं अनंत सिंह : मोकामा से वर्ष 2005 से चार बार विधायक का चुनाव जीतने वाले अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने 2022 में उपचुनाव जीता. वहीं अनंत सिंह को कोर्ट ने कुछ मामलों में सजा सुनाई जिसके बाद से वे जेल में हैं. हालाँकि पिछले सप्ताह ही अनंत सिंह की तबीयत खराब होने की खबर आई. इसके बाद अनंत सिंह को पटना के एक अस्पताल में दाखिल कराया गया. स्वास्थ्य को लेकर ही अनंत सिंह ने जेल अधीक्षक से पन्द्रह दिनों की पैरोल मांगी थी. 

लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा असर : मुंगेर संसदीय सीट पर 13 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे. यहाँ से जदयू के उम्मीदवार राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह हैं. वहीं राजद ने एक दौर में कुख्यात रहे अशोक महतो की पत्नी अनीता देवी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा और बाढ़ विधानसभा सीट भी मुंगेर संसदीय सीट के तहत आती हैं. इन दोनों क्षेत्रों में अनंत सिंह की मजबूत पकड़ मानी जाती है. ऐसे में अगर अनंत सिंह जेल से पैरोल पर बाहर आते हैं तो इसे उनके विरोधी सियासी तौर पर देख रहे हैं. नीलम देवी ने पिछले दिनों ही राजद छोड़ दिया है. अब वह जदयू के ललन सिंह के साथ जोरशोर से चुनाव प्रचार में लगी हैं. ऐसे में अनंत सिंह के जेल से बाहर आने को सियासी तौर पर उस नजरिये से भी देखा जा रहा है. 

Suggested News