बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राशि निकासी के बाद भी चार साल से अधर में लटका आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण, शाहकुंण्ड प्रखंड मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी एक्शन के बदले दे रहे हैं ये दलील... मामला रफा दफा करने में जुटे अधिकारी

राशि निकासी के बाद भी चार साल से अधर में लटका आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण, शाहकुंण्ड प्रखंड मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी एक्शन के बदले दे रहे हैं ये दलील... मामला रफा दफा करने में जुटे अधिकारी

भागलपुर- छोटे बच्चों की पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवाएँ के कार्यक्रम के रूप में ग्राम स्तर पर सरकार द्वारा समर्थित एक केंद्र आंगनवाड़ी खोलने का सरकार ने निर्णय लिया .आंगनवाड़ी 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है. लेकिन कई जगहों पर इसका निर्माण घोटाले में भेंट चढ़ता नजर आ रहा है. आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माम लालफीताशाही की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है. इसकी बानगी भागलपुर में देखी जा सकती है. शाहकुंण्ड प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत में मनरेगा योजना से आँगनवाड़ी केंद्र के निर्माण में घोटाला का एक बड़ी मामला सामने आया है.

शाहकुंण्ड प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत के प्राथमिक विद्यालय जमालपुर के वार्ड नंबर एक में आँगनवाडी केंद्र निर्माण का कार्य मनरेगा योजना से होना था लेकिन चार वर्ष बीत गए अभी तक केंद्र नहीं बन पाया है, जबकि कथित तौर पर मुखिया अहमद हुसैन,रोजगार सेवक एवं प्रखंड मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी  के सांठगांठ से करीब पांच लाख रुपए का निकासी होने से चार वर्ष बीत गए और आँगनवाड़ी केंद्र अभी तक अधर में लटका हुआ है.

चार साल बीतने के बाद  प्रखंड के खैरा पंचायत अन्तर्गत जमालपुर में आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण में हुई धांधली को लेकर प्रखंड मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी पंकज कुणाल एवं जिला मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी के संज्ञान के बाबजूद आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण में हुई पैसे की निकासी कर कार्रवाई करने के बजाय  टेबुल पर जाँच का हवाला देकर मामले को दबाने एवं रफा दफा करने में लगे हुए हैं.

रिपोर्ट- बाल मुकुंद कुमार

Suggested News