बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मानसून में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान, बिहार में कुछ अलग रहेगा हाल, जानिए कब शुरू होगी झमाझम बारिश

मानसून में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान, बिहार में कुछ अलग रहेगा हाल, जानिए कब शुरू होगी झमाझम बारिश

पटना. मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे देशवासियों के लिए सुकून की खबर है कि केरल के तटों पर मानसून का आगमन समय से तीन दिन पहले हो गया है. भारत में मानसून के इस मौसम में पहले लगाए गए अनुमान से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘मानसून के इस मौसम में औसत बारिश के दीर्घकालिक अवधि औसत के 103 फीसद रहने की संभावना है।’ आईएमडी ने अप्रैल में कहा था कि देश में सामान्य वर्षा होगी जो दीर्घकालिक अवधि औसत का 99 प्रतिशत होगी। वर्तमान मानसून मौसम के लिए अद्यतन दीर्घकालिक अवधि पूर्वानुमान जारी करते हुए महापात्र ने कहा, ‘‘देश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी वर्षा होगी।'' 

उन्होंने कहा कि मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में बारिश के दीर्घकालिक अवधि औसत का 106 फीसद होने की उम्मीद की जा सकती है, जबकि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने 29 मई को घोषणा की थी कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित समय एक जून से तीन दिन पहले रविवार को केरल पहुंच गया।

वहीं बिहार के मामले में भी मानसून इस साल मेहरबान रहेगा. पूर्वानुमान के अनुसार सामान्यतः 13 जून को बिहार में मानसून का आगमन होता है. लेकिन इस बार 11 जून को ही मानसून के आगमन की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून की बारिश 11 जून को शुरू हो जाएगी. साथ ही इस साल सामान्य बारिश हो सकती है. ऐसे में भीषण गर्मी और उमस की मार झेलते बिहार के लोगों को जून के पहले सप्ताह में गर्मी से राहत मिल सकती है. साथ ही 11 जून से राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं. 


Suggested News