बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत को जी 20 में अध्यक्षता करने की खुशी का इजहार, जगमग रौशनी से नहलाया विश्व धरोहर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का भग्नावशेष

भारत को जी 20 में अध्यक्षता करने की खुशी का इजहार, जगमग रौशनी से नहलाया विश्व धरोहर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का भग्नावशेष

NALANDA :  भारत को G-20 देशों की अध्यक्षता करने का मौका मिलने पर नालंदा का विश्व धरोहर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष में उत्सवी माहौल देखने को मिल रहा है । इस पूरे स्थल को जगमग रोशनी रौशन किया गया है  । बता दें कि भारत के ऐतिहासिक स्थलों को अगले 7 दिनों तक जगमग रोशनी से चकाचौध करने का निर्देश पुरात्तव विभाग द्वारा किया गया है।  

भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि जी-20 देशों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली है। जिसको लेकर पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नालंदा सहित देश के तमाम ऐतिहासिक धरोहर घोषित जगहों को रंगबिरंगी लाइट से सजाया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण पटना मंडल के  अधीक्षक पुरातत्वविद डॉ गौतमी भट्टाचार्य नालंदा खंडहर पहुंचकर इसका अवलोकन किया।प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय पूरे विश्व में शिक्षा का प्रमुख केंद्र था। जी -20 की मेजबानी से नालंदा के गौरवशाली अतीत को दुनियाभर के सामने उजागर करने अवसर मिलेगा।


Suggested News