कृषि कानून पर बोले PM मोदी,कहा-पुराने कानून से ताकतवर गिरोह पैदा हो गए थे,बदलाव जरूरी था...हमारी सरकार ने करके दिखाया

कृषि कानून पर बोले PM मोदी,कहा-पुराने कानून से ताकतवर गिरोह पैदा हो गए थे,बदलाव जरूरी था...हमारी सरकार ने करके दिखाया

पटनाः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को फिर बिहार में 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दिया है. वे राज्य के 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का उद्घाटन किया. राज्य में ग्रामीण डिजिटल क्रांति की भी शुरूआत किया. इसके अलावा सड़कों और पुलों से जुड़ी बहुप्रतीक्षित नौ परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है।PM मोदी का यह कार्यक्रम सरकारी है, लेकिन इसे आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

पहले की सरकारों पर खड़े किये सवाल 


PM मोदी ने अपने संबोधन में किसानों के मुद्दों पर चर्चा की।साथ ही प्रधानमंत्री ने पहले की सरकारों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किये.पीएम ने कहा कि पहले सड़क का रेलवे से, रेलवे से पोर्ट का और पोर्ट का एयरपोर्ट का कोई कनेक्शन नहीं रहता था।लेकिन अब स्थिति बदल गई है।अब सबकुछ समझकर योजनायें बनाई जाती हैं.पहले कहीं भी सड़क और रेल लाइनें बिछा दी जाती थी.

पुराने कानून से ताकतवर लोग पैदा हो गए थे


प्रधानमंत्री ने किसानों को लेकर संसद से पास कराये गए कानून पर बोलते हुए कहा कि किसानों को अधिकार देने वाले एतिहासिक कानून को पास किया गया है। देश के किसानों को और आशावान लोगों को बधाई देता हूं। ये सुधार 21 वीं सदी की भारत की जरूरत है। अब तक उपज और बिक्री की जो व्यवस्था थी उसमें किसानों के हाथ-पांव बांधे हुए थे।इस कानूनों की आड़ में ताकतवर गिरोह पैदा हो गए थे और किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। इसीलिए इस व्यवस्था में बदलाव जरूरी थी ।हमने यह बदलाव करके दिखाया। हमने किसानों को आजादी दी है कि कहीं पर भी अपनी फसल अपनी शर्तों पर बेंच सकते हैं.अपने क्षेत्र की मंडी के अलावे अन्य विकल्प मिल गए हैं.जहां ज्यादा पैसा मिलेगा वहां वो अपनी फसल बेचेंगे.अब किसानों को सारे बंधनों को मुक्ति मिल गई।

अनाप-शनाप बोलने से कोई फायदा नहीं मिलने वाला

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को बिहार में इस योजनाओं की शुरूआत के लिए बधाई दी।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार के विकास में काफी मदद कर रही है।सीएम नीतीश ने आगे कहा कि बिहार की सरकार ने राज्य की उन्नति के लिए हर क्षेत्र में काम किये हैं।पर्यावरण संरक्षण को लेकर बड़े स्तर पर पौधारोपण किया गया है।कोरोना काल में हमारी सरकार ने जनता के हित में कई बड़े निर्णय लिये और उसे पूरा किया है।

सीएम नीतीश ने तेजस्वी यादव का नाम लिये बिना कहा कि कुछ लोग अनाप-शनाप बोलता रहता है,उसका कोई इंपैक्ट नहीं होने वाला है।जनता सब देख रही है कि,यहां क्या काम हो रहे हैं।बिहार की आम जनता सरकार के काम से काफी खुश है। जनता समझदार है पब्लिक को पूरा भरोसा है कि बिहार का भविष्य उज्जवल होगा।




Find Us on Facebook

Trending News