संपूर्ण क्रांति के जनक 119वीं जयंती, पीएम मोदी, गृह मंत्री सहित बिहार के सभी दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

संपूर्ण क्रांति के जनक 119वीं जयंती, पीएम मोदी, गृह मंत्री सहित बिहार के सभी दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

PATNA : संपूर्ण क्रांति के जनक जय प्रकाश नारायण की 119वीं जयंती पर आज देश भर में उन्हें श्रद्धांजली दी जा रही है। जहां नई दिल्ली में जेपी को याद करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए जेपी के लिए राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ नहीं था।  वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम नेताओं ने उन्हें याद किया। बिहार में भी राज्यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार सहित कई बड़े राजनेताओं ने जेपी गोलंबर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज ही के दिन सन 1902 को जेपी का जन्म बिहार के सारण जिले में हुआ था।

लोकतंत्र को बचाने के लिए किया जन आंदोलन - पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं लोकनायक जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और जब हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार पर हमला हुआ, तो उन्होंने इसे बचाने के लिए एक मजबूत जन आंदोलन का नेतृत्व किया। उनके लिए राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ भी नहीं था।' 

पटना में हुआ राजकीय समारोह

जेपी की जयंती पर राजधानी पटना में हुए राजकीय समारोह में जेपी को श्रद्धांजलि दी गई। जिसमें राज्यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार, पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी सहित बिहार के कई दिग्गज राजनेता मौजूद रहे। उन्होंने जेपी की प्रतिम पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने उन पुराने दिनों को याद किया, जब वह जेपी के साथ संपूर्ण क्रांति के आंदोलन में शामिल हुए थे। बता दें कि नीतीश कुमार, सुशील मोदी, लालू प्रसाद, राम विलास पासवान, मुलायम सिंह यादव जैसे दिग्गज राजनेता जेपी के संपूर्ण क्रांति में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। जिससे उन्हें पहचान मिली थी।


नड्डा ने शेयर की दशकों पुरानी तस्वीर

जेपी आंदोलन से जुड़े रहे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दशकों पुरानी एक तस्वीर साझा की। जिसमें एक कार्यक्रम के दौरान युवा नड्डा भाषण दे रहे हैं, वहीं उनके बगल में जेपी बैठे नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर के साथ नड्डा ने लिखा है कि “भारत रत्न से सम्मानित जयप्रकाश नारायण जी ने अपने उत्कृष्ट विचारों तथा दर्शन से देश को नई दिशा देने का कार्य किया। ऐसे सर्वोदयी विचारक व मानवतावादी चिंतक की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। यह मेरा सौभाग्य है कि छात्र जीवन में ऐसे विराट व्यक्तित्व का सानिध्य मुझे प्राप्त हुआ।



Find Us on Facebook

Trending News