बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटाखा फैक्ट्री में हुआ भीषण विस्फोट, 11 लोगों की मौत करीब दो दर्जन लोग हुए घायल

पटाखा फैक्ट्री में हुआ भीषण विस्फोट, 11 लोगों की मौत करीब दो दर्जन लोग हुए घायल

DESK. एक पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट में मरने वालों की संख्या गुरुवार सुबह 11 हो गई. 22 मार्च को तमिलनाडु के कांचीपुरम में एक पटाखा इकाई में हुए विस्फोट में  11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 20 घायल लोग हो गए। घायलों को कांचीपुरम जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा जिले के ओरिक्काई गांव के पास कुरुविमलाई में नरेंद्रन आतिशबाजी इकाई में हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त यूनिट के अंदर कम से कम 35 कर्मचारी काम कर रहे थे। तीन लोग केमिकल के साथ काम कर रहे थे, जिसके घर्षण से आग लग गई। गर्मी के दिनों में सुबह 9 बजे से सूर्यास्त तक पटाखे चलाने की मनाही है। हालांकि, यूनिट नियमों के खिलाफ काम कर रही थी।

मृतकों की पहचान सुदर्शन (31), देवी (32), शशिकला (35), जगदीश (35), मुरुगन (40), रवि (49), भूपति (57), विद्या (30) और उनके पति गंगाधरन (30) के रूप में हुई है। दो अन्य के शवों की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है। पांच लोगों को वेल्लोर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज अस्पताल (सीएमसीएच) रेफर किया गया है। अन्य घायलों को कांचीपुरम, चेंगलपेट के सरकारी अस्पतालों और किलपौक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के उप निदेशक पी सरवणकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि दुर्घटना रसायनों के मिश्रण के दौरान रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण हुई प्रतीत होती है. लेकिन सटीक कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री टीएम अंबारासन ने भी कांचीपुरम सरकारी अस्पताल में  दौरा किया और कहा कि दुर्घटना में 27 लोग प्रभावित हुए और तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। 

इस बीच, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मुख्यमंत्री जन राहत कोष से मृतकों के परिवारों को 3 लाख रुपये और घायलों को 1 लाख रुपये देने की घोषणा की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

Suggested News