फीफा वर्ल्ड कप : बेल्जियम को हरा तीसरी बार फाइनल में पहुंचा फ्रांस

फीफा वर्ल्ड कप : बेल्जियम को हरा तीसरी बार फाइनल में पहुंचा फ्रांस

NEWS4NATION DESK : फ्रांस और बेल्जियम के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही बेल्जियम का 24 मैचों का अजेय अभियान भी थम गया। इस दौरान उसने 78 गोल किए और इस मैच से पहले सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पाई। बेल्जियम की टीम हालांकि विश्व कप में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ विदा हुई और अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने में सफल रही।

FIFA-WORLD-CUP-BELGIUM-BEAT-BELGIUM-IN-THIRD-PLACE-FINAL4.jpg

फ्रांस तीसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। इससे पहले 1998 और 2006 में फ्रांस ने फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में वह विश्व विजेता बना था। वहीं, बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में जाने से महरूम रही। फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच बुधवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा। बेल्जियम के खिलाफ विश्व कप के तीन मैचों में फ्रांस की यह तीसरी जीत है। इससे पहले फ्रांस ने 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीतने के बाद 1986 में तीसरे दौर के प्लेऑफ मैच में 4-2 से जीत दर्ज की।

FIFA-WORLD-CUP-BELGIUM-BEAT-BELGIUM-IN-THIRD-PLACE-FINAL2.jpg

इस मैच का इकलौता गोल 51वें मिनट में आया। यह गोल सैम्युएल उमटिटी हेडर से किया। फ्रांस के ओलीवर जीरू को बॉक्स में गेंद मिली, जिसे उन्हें घूमकर नेट में डालना चाहा और इसी दौरान गेंद बेल्जियम के डिफेंडर के पैर से लग कर बाहर चली गई। फ्रांस को कॉर्नर मिला। जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने लिया और उनकी किक पर उमटिटी ने हेडर के जरिए गोल कर फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया। फ्रांस की इस जीत में उसके गोलकीपर ह्यूगो लोरिस का भी बड़ा हाथ रहा, जिन्होंने दोनों हाफों में कई शानदार बचाव किए। वहीं, बेल्जियम के गोलकीपर तिबाउत कोटरेइस ने भी फ्रांस को कई मौकों पर दूसरे गोल से दूर रखा। फ्रांस के डिफेंस ने भी अच्छा काम किया और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकु और एडन हेजार्ड को साफ मौकों पर गोल नहीं करने दिए।

Find Us on Facebook

Trending News