टी-20 विश्व कप का फिनाले आज : दो पड़ोसी देशों के बीच होगा खिताबी भिड़ंत, जानिए किसका पलड़ा है भारी

टी-20 विश्व कप का फिनाले आज : दो पड़ोसी देशों के बीच होगा खिताबी भिड़ंत, जानिए किसका पलड़ा है भारी

PATNA : टी-20 विश्व कप में सारे अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज खिताबी भिड़ंत के लिए आमने सामने होंगी। सीरीज में दोनों टीमों ने जिस तरह प्रदर्शन किया है, उसके बाद यह अनुमान लगाना कठिन है कि मैच में किसका पलड़ा भारी रहेगा। हालांकि दोनों टीमों में जीत किसी की भी हो, टी-20 विश्व कप में नया चैंपियन मिलना तय है। 

हाल के महीनों में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन सबसे बेहतर

बात अगर न्यूजीलैंड की करें तो पिछले कुछ महीनों में न्यूजीलैंड एक बेहतरीन टीम के रूप में सामने आई है। मैदान में हमेशा शांत रहनेवाले केन विलियम्सन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ICC टूर्नामेंट में सबसे कामयाब टीम के रूप में उभरी है। यह उनके रिकॉर्ड को देखकर समझा जा सकता है। 2015 से यह टीम पांचवां फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी कीवी टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब उसे मैच और सुपर ओवर टाई होने के बाद कम बाउंड्री के आधार पर ट्रॉफी से वंचित होना पड़ा था। वहीं इस साल टेस्ट विश्व चैंपियनशीप खिताब भी अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की थी। 

ऑस्ट्रेलिया भी किसी से कम नहीं

जहां  न्यूजीलैंड के हालिया रिकॉर्ड उन्हें मजबूत टीम बना रही है. वहीं ऑस्ट्रेलिया भी कहीं से कमतर नहीं है। आईसीसी टूर्नामेंटों में ऑस्ट्रेलिया सबसे कामयाब टीम मानी जाती है। वह पांच बार वनडे का विश्वकप जीत चुकी है। इसके अलावा एक बार टी-20 विश्व कप का भी फाइनल खेल चुकी है। जिस तरह से सेमीफाइनल मैच में हारे हुए मैच में वापसी करते हुए पाकिस्तान की टीम को ऑस्ट्रेलिया ने पटखनी दी, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की इस टीम को कमजोर मानना भूल होगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 फॉर्मेट के हेड टु हेड में कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा है। साथ ही ICC टूर्नामेंट के किसी नॉकआउट मैच में न्यूजीलैंड के ऊपर ऑस्ट्रेलिया का 100% रिकॉर्ड है। ICC इवेंट्स में क्वार्टर फाइनल से लेकर फाइनल तक इन टीमों के बीच चार मैच हुए हैं। सभी में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की


Find Us on Facebook

Trending News