बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, अब 75 साल से अधिक उम्र वालों को ITR भरने की जरूरत नही

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, अब 75 साल से अधिक उम्र वालों को ITR भरने की जरूरत नही

DESK: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा ऐलान किया. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में 75 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों को  को अब टैक्स में राहत दी गई है. अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है.

देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जायेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में ऐलान किया कि देश भर में करीब 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे.इसके साथ ही वित्त मंत्री ने लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति के 4 करोड़ विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. इसी क्षेत्र में संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर स्किल ट्रेनिंग पर काम किया जा रहा है, जिससे लोगों को काम मिल सके. इसी में भारत और जापान मिलकर एक प्रोजेक्ट को चला रहे हैं.

इसी वर्ष LIC के आईपीओ बाजार में लाये जायेंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 फीसदी तक FDI हो सकेगी, पहले यहां पर सिर्फ 49 फीसदी तक की ही इजाजत थी. इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री ने स्टार्ट अप कंपनियों के लिए ऐलान किया. इसके तहत करीब एक फीसदी कंपनियों को बिना किसी रोक-टोक के शुरुआत में काम करने की मंजूरी दी जाएगी. निर्मला सीतारमण ने बताया कि विनिवेश के लिए सरकार लगातार काम कर रही है, कई कंपनियों की प्रक्रिया इस साल पूरी हो जाएगी. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि इसी वर्ष LIC के आईपीओ को बाजार में लाया जाएगा.


Suggested News