BIHAR NEWS : बालू खनन कंपनी आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड पर एफआईआर, 11 करोड़ रूपये राजस्व चोरी का आरोप

BIHAR NEWS : बालू खनन कंपनी आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड पर एफआईआर, 11 करोड़ रूपये राजस्व चोरी का आरोप

AURANGABAD : जिले के बारुण थाने में खनन कार्य में लिप्त आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। कंपनी पर करोड़ों का राजस्व चोरी करने का आरोप है। मिली जानकारी के मुताबिक सोन नदी में बालू खनन का काम करने वाली आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बारून थाने में खान निरीक्षक आजाद आलम के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

प्राथमिकी में कहा गया है कि विगत 16 सितंबर को बारुण थाना क्षेत्र स्थित खेमदा मौजा में कंपनी को निर्गत अनुज्ञप्ति के स्थलों पर उपलब्ध बालू की मात्रा का भौतिक सत्यापन किया गया। इस दौरान उक्त स्थल पर बालू की मात्रा 18 हजार घन फुट अंकित की गई है। जबकि पीएमयू द्वारा उपलब्ध कराएं प्रतिवेदन के अनुसार भंडारित अनुज्ञप्ति स्थलों पर 22 लाख 65 हजार 700 घन फुट बालू का भंडारण है। इससे स्पष्ट होता है की अनुज्ञप्ति धारी के कर्मियों और संचालकों द्वारा बिना प्रीपेड ई चालान निर्गत कराएं चोरी से 22 लाख 47 हजार 700 घन फुट बालू का अवैध उठाव किया गया है। 

साथ ही किसी भी व्यक्ति द्वारा भौतिक सत्यापन के समय संधारित पंजी प्रस्तुत नहीं की गई। यह नियमों के साथ साथ बिहार खनिज नियमावली का उल्लंघन है। इससे 11 करोड़ 72 लाख 50 हजार 32 रुपए की क्षति सरकार को हुई है, जिसकी वसूली होनी चाहिए। इस बारे में जब एसपी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बालू खनन पर रोक लगने के बाद भी आदित्य मल्टीकॉम कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा राजस्व की चोरी की जा रही थी। इसलिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जल्द ही अनुसंधान कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News