बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में आसमान से बरसने लगी आग, लू को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बिहार में आसमान से बरसने लगी आग, लू को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

पटना- बिहार में गर्मी की तपिश बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक सूबे में हीट वेव  की गंभीर स्थिति रहने वाली है. गर्मी के वजह से बिहार के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अभी गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है क्योंकि आज शनिवार को मौसम विभाग ने तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई है. मौसम विभाग का मानना है कि 27 मई से 29 मई तक दक्षिणी भागों में अधिकांश स्थानों पर लू चलने और उत्तरी भागों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने की भी संभावना जताई है.

तापमान में बढ़ोतरी को लेकर अनुमान जताया है. तापमान बढ़ने के साथ-साथ लू चलने की भी संभावना है.  

मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा तापमान सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया का रहा. इन जिलों में  लू की संभावना व्यक्त की गई है. बिहार के कमोबोस सभी  जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है.  

पश्चिमी हवा 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. बिहार के वातावरण में नमी की कमी है, ऐसे में सूरज की किरणें सीधे धरती पर आ रही हैं और लोगों को तेज धूप का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम विबाग के अनुसार सिवान, पूर्वी चंपारण, बांका, नवादा, शेखपुरा, बक्सर, मधुबनी, भोजपुर ,कैमूर, भागलपुर, सहरसा में लू चलने की संभावना है. इन जिलों के अलावा उत्तर पूर्व बिहार के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में लू को लेकर  येलो अलर्ट जारी है. 

Suggested News