बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में पहले जलमार्ग टर्मिनल का हुआ उद्घाटन, अब पानी के रास्ते किया जाएगा व्यापार

बिहार में पहले जलमार्ग टर्मिनल का हुआ उद्घाटन, अब पानी के रास्ते किया जाएगा व्यापार

HAJIPUR: बिहार का पहला बंदरगाह बनकर तैयार हो गया है। सोनपुर में केंद्रीय पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गंगा किनारे बने इस पहले टर्मिनल का उद्घाटन किया है। इस दौरान बिहार के डिप्टी CM विजय सिन्हा के साथ सांसद संजय जायसवाल के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता राजिव प्रताप रूढ़ी भी मौके पर मौजूद थे।

दरअसल, केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने बीते दिन सारण जिले के कालूघाट में 82 करोड 48 लाख रुपये की लागत से गंगा नदी पर बने जलमार्ग टर्मिनल का उदघाटन किया। सोनोवाल ने 17 करोड़ पचास लाख रुपये की लागत से नव निर्मित 14 सामुदायिक जेटी का भी लोकार्पण किया। इसे भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने बनाया है। उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री सोनोवाल ने कहा कि नदी जलमार्ग में काफी संभावना है इसे देखते हुए पिछले दस साल में राष्ट्रीय जलमार्गों की संख्या में बढोतरी की गयी और अब इनकी संख्या 111 हो गयी है।

वहीं अब गंगा नदी पर बने राष्ट्रीय जलमार्ग 1 से नेपाल से लेकर बंगाल तक नदी के रास्ते व्यापार होगा। बिहार का पहला कार्गो टर्मिनल जलमार्ग विकास योजना के तहत गंगा तट पर तैयार हुआ है। गंगा नदी पर वाराणसी से बंगाल के हल्दिया तक 1390 किमी का राष्ट्रीय जलमार्ग 1 की योजना है। मालूम हो कि, सड़कों और हाइवे से सफर की कहानी अब पुरानी हो ही है। अब नदी के रास्ते कार्गो जहाजों की आलाजाही होने वाली है। नदी के रास्ते व्यापार की गतिविधि और माल ढुलाई की व्यावसायिक गतिविधि को तैयार करने और बढ़ावा देने के लिए जलमार्ग विकास योजना के तहत गंगा नदी पर राष्ट्रीय जलमार्ग तैयार किया जा रहा है।

स्थानीय व्यापारियों को अपने ट्रको को टर्मिनल तक पहुँचने के लिए कनेक्टिविटी का भी ध्यान रखा गया है और इस टर्मिनल को NH 19 के साथ जोड़ा गया है। उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री सर्वान्द सोनोवाल ने बताया की देश में 111 ऐसे राष्ट्रीय जलमार्ग बनाये जाएंगे। जिनकी मदद से नदी के रास्ते व्यापारिक वातिविधि को बढ़ावा दिया जाएगा। गंगा पर बने राष्ट्रीय जलमार्ग 1 के रास्ते होने वाले कार्गो जहाजों की आवाजाही और इससे होने वाले व्यापार को लेकर सोनोवाल ने बताया की नदी के रास्ते व्यापार में माल ढुलाई का भाड़ा काफी कम होगा और किसानो और व्यापारियों के लिए फायदे का सौदा होगा। सोनोवाल ने बताया की पीछे दस सालों में जलमार्ग के विकास पर काफी ध्यान दिया गया है और यही वजह है की कार्गो जहाजों से माल ढुलाई में काफी बढ़ोतरी हुआ है।

Suggested News