बाढ़ पर सदन में बोले सीएम नीतीश,सरकारी खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का..

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ की स्थिति पर विधानसभा में जवाब दे रहे हैं।सीएम ने कहा कि नेपाल में भारी बारिश की वजह से बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है।बागमती में बाढ़ के कारण सीतामढ़ी शिवहर और मुझफ्फरपुर के लोग प्रभाावित हैं।अधवारा समूह की नदियों  में अधिक पानी आने की वजह से मधुबनी में बाढ़ आई है।सीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभाावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया है।

सीएम नीतीश ने सदन को बताया कि बिहार के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। शिवहर,सीतामढ़ी पूर्वीं चंपारण,शिवहर,मधुबनी,दरभंगा,किशनगंज,सुपौल,पूर्णिया में बाढ़ का कहर है।सीएम नीतीश ने बिहार विधानसभा में कहा कि इस बार की बाढ़ में अबतक 25 लोगों की मौत हुई है..करीब सवा लाख लोगों को बाढ़ इलाकों से सुरक्षित निकाला गया है।

उन्होंने सदन में जानकारी दी कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में 199 राहत शिविर खोले गए हैं।आज अधिकारियों को हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ की स्थिति का जयाजा लेने भेजा गया है।सीएम ने कहा कि बाढ़ की वजह से 335 ग्रामीण पथ क्षतिग्रस्त  हुए हैं।सभी संबंधित विभाग को आदेश दिया गया है कि जल्द से जल्द क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा में मृत व्यक्ति के  परिजन को 48 घंटे के भीतर अनुग्रह राशि दी जा रही है।सीएम ने कहा कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीडितों का होता है।बाढ़ को लेकर हमारी तैयारी पूरी है।हमने सभी डीएम को कहा है कि जहां भी बाढ़ है वहां राहत चलाने में कोई कसर नहीं छोड़ें।

आज एक बार फिर से हवाई सर्वेक्षण करेंगे सीएम नीतीश

सीएम नीतीश ने कहा कि हम खुद जायेंगे गंडक नदी के इलाके में और वहां जाकर बाढ़ की स्थिति का जायजा लेंगे।हम बेहतर तरीके से राहत चलाने को लेकर प्रयासरत्त्त हैं।हम सभी सदस्यों को आश्वस्त करते हैं कि कहीं कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से सजग है ..कहीं से किसी तरह की सूचना आ रही उस पर ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रकृति की चीज है..इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है।हम अलर्ट पर हैं..हम सबलोग मिलकर आपदा प्रभावित इलाकों में जो भी सहायता कर सकते हैं सबको मिलकर करनी चाहिए।सिर्फ बाढ़ पर हीं नहीं बल्कि सुखाड को लेकर भी हम सजग हैं।

Find Us on Facebook

Trending News