गर्मी में इन फूड्स के सेवन से सताती है बीमारियाँ

गर्मी में इन फूड्स के सेवन से सताती है बीमारियाँ

Desk:-प्रायः हमारी पाचन शक्ति गर्मी में ख़राब और कमजोर हो जाती है. ऐसे में जरुरत है कि हम गर्मी में सोच समझ कर खाएं और अपना स्वास्थ्य सही रखे, नहीं तो डायरिया,लूज़ मोशन और डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं.आईए जानते है कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में :-

ग्रिल्ड मीट- गर्मियों के दिनों  में जरूरत से ज्यादा ये शौक आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ग्रिल्ड मीट बहुत ज्यादा तापमान पर पकाया जाता है. तेज गर्मी में हाई हीट पर बना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है और यहां तक कि आपको कैंसर तक का भी. हो सकता है.

आइसक्रीम- गर्मियों के मौसम में हर उम्र के लोग बड़े चाव से आइसक्रीम खाते हैं. आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर होता है जो मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाता है.इसलिए इसे सोच समझ कर सेवन करे .

ड्राइ फ्रूट्स- बादाम, अंजीर, किशमिश या खजूर और खुबानी जैसे सूखे मेवे पोषकतत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इन्हें बहुत सोच समझकर खाए क्योंकि इनकी तासीर गरम होती है .

मसाले- इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे मसाले खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं. हालांकि इन मसालों की गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है 

रेड मीट या चर्बी वाला मांस- बहुत ज्यादा गर्मी बढ़ने पर रेड मीट या चर्बी वाला मांस खाने पर भी कंट्रोल रखना चाहिए. ये चीजें बड़ी तेजी से फैट बढ़ाती हैं .इसका लगातार सेवन ओवरवेट और हाई कॉलेस्ट्रोल की समस्या को तो बढ़ाता ही है साथ में अपच की समस्या पैदा करता है .

बहुत ज्यादा चाय या कॉफी- ज्यादातर लोग सुबह-सुबह एक कप चाय या कॉफी के बिना अपने दिन की शुरूआत नहीं कर पाते हैं. अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदलने की जरुरत है. गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम करती है. इसकी बजाय ग्रीन टी की आदत डालें.

इन सब के बदले हो सके तो सादा पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, आम पना व अन्य तरल पदार्थ लें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और लू लगने का डर भी कम होगा।

Find Us on Facebook

Trending News