चार जिलों के लिए सरकार ने तय की बालू की कीमतें, पटना में 100 टीएफटी के लिए देनी होगी इतनी कीमतें

चार जिलों के लिए सरकार ने तय की बालू की कीमतें, पटना में 100 टीएफटी के लिए देनी होगी इतनी कीमतें

PATNA : बालू की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने चार जिलों में बालू की बिक्री की कीमतें तय कर दी है। इन चार जिलों में राजधानी पटना के अलावा भोजपुर, रोहतास और औरंगाबाद शामिल हैं। सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि बालू के लिए इन जिलों में अधिकतम 4563 रुपए प्रति टीएफटी का ही भुगतान करना होगा। खान एवं भूतत्व विभाग ने इन चार जिलों के प्रभारी अधिकारी का नंबर भी जारी किया है, जहां किसी प्रकार की शिकायत पर संपर्क किया जा सकता है। 

खान निदेशक गोपाल मीणा के अनुसार बिहार के विभिन्न जिलों में प्रचुर मात्रा में बालू की उपलब्धता है। विभाग ने आम लोगों से अनुरोध किया है कि लोग अपनी सुविधा के अनुसार अपने निकटवर्ती जिलों के भंडारण लाइसेंसधारियों से सम्पर्क कर बालू प्रदान कर सकते हैं। इस संबंध में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर मसलन बालू की मात्रा, बिक्री स्थल से संबंधित जारकारी जिला खनन कार्यालय के प्रभारी पदाधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है। विभाग ने चारों जिले के पदाधिकारी व उनके मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक किए हैं। विभाग ने कहा है कि लोगों को अगर किसी भी तरह की असुविधा हो तो वे विभाग को भी कोई सूचना दे सकते हैं। साथ ही विभाग के नियंत्रण कक्ष 0612- 2215350 और 2215351 पर सम्पर्क कर सूचना दे सकते हैं।

पटना के बालू के लिए देनी होगी इतनी कीमत

बालू की अवैध बिक्री को लेकर जिला प्रशासन सख्त दिख रहा है. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले में बालू की बिक्री के लिए 13 कलस्टर बनाते हुए 31 स्थल चिह्नित किये हैं. साथ ही स्टॉक और मूल्य का निर्धारण भी किया है. जिले में 100 सीएफटी बालू 4528 रुपये में मिलेगा. भाड़ा अलग से देना होगा. जिला प्रशासन ने विक्रम अंचल के रानीतालाब, पालीगंज अंचल के पालीगंज, बिहटा अंचल के बिहटा, दुल्हिन बाजार अंचल के रानी तालाब व मनेर अंचल के मनेर थाना क्षेत्र में कलस्टर बनाया गया है. उन्होंने जिले के संबंधित सभी थानाध्यक्ष व सीओ को अपने-अपने क्षेत्र में चिह्नित स्थलों से ही बिक्री सुनिश्चित कराने का सख्त निर्देश दिया है. खान निरीक्षक इसकी मॉनीटरिंग करेंगे. 

औरंगाबाद और रोहतास में कीमत सबसे कम

पटना और भोजपुर से सस्ता बालू औरंगाबाद और रोहतास जिले में मिलेगा. पटना जिले में भंडारण स्थल पर बालू के 100 सीएफटी की कीमत 4027 रुपये (लोडिंग चार्ज और कमीशन छोड़कर) तय की गयी है. वहीं, भोजपुर में 4000 रुपये कीमत है. औरंगाबाद और रोहतास में 100 सीएफटी बालू की कीमत 3950 रुपये (लोडिंग चार्ज और कमीशन छोड़कर) तय की गयी है. माना जा रहा है कि ऐसा इन जिलों से सोन नदी के गुजरने के कारण है। 


Find Us on Facebook

Trending News