नदी के धारा को रोककर जबरन कृत्रिम बांध बनाना पड़ा भारी, पानी के साथ बह गई दो पोकलेन मशीनें, काम करनेवाले जान बचाकर भागे

नदी के धारा को रोककर जबरन कृत्रिम बांध बनाना पड़ा भारी, पानी के साथ बह गई दो पोकलेन मशीनें, काम करनेवाले जान बचाकर भागे

DEHRI ON SONE :  खबर रोहतास जिला से है। जहां नासरीगंज थाना के अमियावर में सोन नदी में बालू खनन करने के लिए बांध बांधने के दौरान दो पोकलेन मशीन बह गई। वहीं इस दौरान वहां काम करनेवाले किसी प्रकार अपनी जान बचाकर भागने में सफल हुए। 

बताया जाता है कि बालू खनन करने के लिए सोन नदी की धारा को रोककर जबरन नदी के किनारे के भाग पर कृत्रिम बांध बनाने की कोशिश की जा रही थी।  ताकि ज्यादा से ज्यादा बालू खनन की जा सके। कृत्रिम बांध बनाकर कुछ पोकलेन मशीन बालू खनन के लिए नदी में उतरी भी थी  लेकिन इसी दौरान नदीं में पानी का जलस्तर बढ़ता जा रहा था, जिसका दबाव कृत्रिम बांध  नहीं सह सका और  बांध को तोड़ते हुए वह दो मशीनों को डूबा दी। 

आप तस्वीरों में देख सकते हैं किस प्रकार पानी धीरे-धीरे बालू के बनाए बांध को तोड़ता हुआ निकल रहा है और पोकलेन मशीन पानी में डूब रही है। इसी बीच जान बचाने के लिए पोकलेन मशीन का चालक गाड़ी छोड़कर भाग जाता है।

 बता दें कि बालू खनन करने के लिए लोग सोन नदी के प्राकृतिक बहाव को रोकने की कोशिश करते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा उत्खनन किया जाए। लेकिन तस्वीरों में आप देखिए, किस प्रकार जलजला में पूरा मशीन डूब गया है। जिससे लाखों की मशीन अब बर्बाद हो गई है। बता दे की अवैध रूप से बालू खनन करने के लिए समय-समय पर सोन नदी के धारा को अवरुद्ध करने की कोशिश कुछ इसी तरह से की जाती रही है।

REPORTED BY - RANJAN RAJPUT SINGH

Find Us on Facebook

Trending News