बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल पहुंचे गया, प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में पूर्वजों का पिंडदान कर आत्मा की शांति के लिए की प्रार्थना

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल पहुंचे गया, प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में पूर्वजों का पिंडदान कर आत्मा की शांति के लिए की प्रार्थना

GAYA: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र बघेल ने गुरुवार को बिहार के गया पहुंचे। जहां उन्होंने अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान कर्मकांड किया। शहर के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में उन्होंने पिंडदान कर्मकांड किया। स्थानीय पंडा राजू धोकड़ी के द्वारा पूरे विधि-विधान से पिंडदान कर्मकांड की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। उनकी सुरक्षा को लेकर जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वहीं स्थानीय कांग्रेस पार्टी के कई कार्यकर्ता उनके साथ मौजूद थे।

इस संबंध में स्थानीय पंडा राजू धोकड़ी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान और श्राद्ध कर्मकांड किया गया है। पूरे धार्मिक अनुष्ठान के साथ यह प्रक्रिया संपन्न कराई गई है। उन्होंने अपने माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी, मामा-मामी साहित अन्य कई पूर्वजों का पिंडदान किया है, ताकि उनकी आत्मा को शांति मिल सके। भूपेश बघेल पहली बार पिंडदान करने के लिए गयाजी पहुंचे हुए हैं।

गौरतलब है कि भूपेश बघेल बीते दिन दोपहर बाद बोधगया पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों के द्वारा उनका स्वागत किया गया था। इसके बाद उन्होंने रात्रि विश्राम बोधगया में ही किया। इसके बाद आज वे गया शहर के फल्गु नदी के तट पर स्थित विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में पहुंचे और अपने पूर्वजों कि मोक्ष की प्राप्ति को लेकर पूरे विधि विधान से पिंडदान कर्मकांड किया।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News