बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने नीतीश सरकार पर कसा तंज, कहा मालदार विभाग को चूस रहे तेजस्वी

पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने नीतीश सरकार पर कसा तंज, कहा मालदार विभाग को चूस रहे तेजस्वी

GAYA : बिहार के गया में पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर करारा हमला किया है. वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पर भी कहा कि वह उनके पास मालदार विभाग है और वह उसे चूस रहे हैं. स्वाभिमान रहता तो वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से समर्थन वापस ले लेते. यह बात उन्होंने तब कही, जब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फोन किए जाने के बाद मीडिया ने उनसे सवाल पूछे. इस पर पूर्व सीएम ने कई बातें कही. सीएम नीतीश कुमार को कई तथ्यों से घेरा.

सीएम करते हैं प्रेशर टेक्टिस

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा सीएम नीतीश कुमार को फोन किए जाने के सवाल पर पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमेशा प्रेशर टेक्टिस से काम लेते रहे हैं और अल्पमत में रहते हुए भी मुख्यमंत्री बने रहे हैं. इसका उदाहरण देते हुए कहा कि देखिए पहले प्रधानमंत्री मोदी को अज्ञा देकर विजया गायब कर दिए. फिर उनके प्रति सॉफ्ट कॉर्नर इसलिए दिखाए, क्योंकि लालू जी कांग्रेस और राहुल के गांधी के प्रति प्रेम दिखा रहे थे. उदाहरण देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश का मोदी के प्रति वर्तमान का साॅफ्ट कॉर्नर का ही नतीजा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फोन किया है. कहा कि हाल में देखा जा रहा था की लालू यादव कांग्रेस और राहुल गाँधी की बात कर रहे थे, तो नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर दिखाए. यह उनके प्रेशर टैक्टिस का हिस्सा था. अब पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर देखते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नीतीश कुमार को फोन किया है और इंडिया गठबंधन को लेकर उनसे बातचीत की है.


2023 में मुख्यमंत्री बनाने का आश्वासन दिया था 

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी को 2023 में मुख्यमंत्री बनाने का आश्वासन दिया था, लेकिन नहीं बनाया. 2023 का 11वां महीना चल रहा है. इससे लालू और तेजस्वी हतोत्साहित हुए हैं. यही वजह है कि वह कांग्रेस राहुल गांधी की बात कर रहे हैं, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रेशर ट्रैक्टिस से काम ले रहे हैं और यही उनके अल्पमत में रहने के बावजूद भी मुख्यमंत्री बने रहने के कारणों में से एक है. हालांकि लालू यादव तेजस्वी यादव हतोत्साहित हुए हैं. उन्हें मालदार विभाग मिला है, जिसे वह चूस रहे हैं.

स्वाभिमान रहता तो नीतीश से समर्थन वापस ले लेते 

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने यह भी कहा कि डिप्टी सीएम तेजस्वी के पास मालदार विभाग है और वह चूस रहे हैं. यदि उनमें स्वाभिमान रहता तो नीतीश से समर्थन वापस ले लेते, लेकिन उन्हें अब भी लग रहा है कि मुख्यमंत्री उन्हें बनाया जा सकता है. वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लगता है कि वह इंडिया गठबंधन के मुखिया बन सकते हैं. यही वजह है, कि वह एक दूसरे को छोड़ना नहीं चाहते हैं और शह मात का खेल तालमेल में चल रहा है. आगामी साल के बजट का तीन हिस्सा तेजस्वी यादव के पास है. इसका लालच भी लालू तेजस्वी को है.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News