बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रीय SC आयोग के पूर्व मेंबर ने राज्यपाल से की सरकार की शिकायत, BTBC की किताब में महाड़ सत्याग्रह की जगह महादलित सत्याग्रह के प्रयोग पर जताई आपत्ति

राष्ट्रीय SC आयोग के पूर्व मेंबर ने राज्यपाल से की सरकार की शिकायत, BTBC की किताब में महाड़ सत्याग्रह की जगह महादलित सत्याग्रह के प्रयोग पर जताई आपत्ति

PATNA: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व सदस्य डॉ. योगेन्द्र पासवान ने बिहार के राज्यपाल को ज्ञापन दिया है. बिहार सरकार द्वारा बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर के महाड़ सत्याग्रह को महादलित सत्याग्रह बताने पर राज्य़ सरकार की शिकायत की गई है.

राज्यपाल को सौंपे पत्र में बीजेपी नेता डॉ. योगेन्द्र पासवान ने कहा कि बाबा साहब की अगुवाई में 20 मार्च 1927 को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड़ सत्याग्रह हुआ था. महाड़ सत्याग्रह दलितों को सार्वजनिक सरदार तालाब से पानी पीने और इस्तेमाल करने का अधिकार दिलाने के लिए एक प्रभावी सत्याग्रह था . अब इस मुद्दे पर बिहार सरकार ने जातीय विद्वेष फैलाने के लिए समाज में भ्रम की स्थिति बनाया है.

राज्य सरकार ने बिहार स्टेट टेक्स्ट बुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन द्वारा कक्षा 8 के पाठ्यक्रम में संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर के संदर्भ में तथ्य से परे प्रसंगों का उल्लेख किया है. जिससे पूरा दलित समाज आहत है. कक्षा 8 के भाग 3 अतीत से वर्तमान सामान्य अध्ययन पुस्तक में से महादलित सत्याग्रह की जगह महाड़ सत्याग्रह शब्द को अंकित किया जाए .क्योंकि महादलित शब्द ही असंवैधानिक है. ऐसे में महादलित सत्याग्रह की जगह पर महाड सत्याग्रह शब्द को कक्षा 8 के भाग 3 अतीत से वर्तमान पुस्तक में अंकित करने का निर्देश दिया जाए. राज्यपाल से मिलने गए प्रतिनिधि मंडल में डॉ. योगेन्द्र पासवान के अलावे भाजपा नेता विनोद शर्मा व पूर्व विधायक संजय टाईगर भी मौजूद थे. 


Suggested News