1 जुलाई से मोबाइल नंबर में बदलाव, अब 10 नहीं 13 अंको का होगा नंबर

1 जुलाई से मोबाइल नंबर में बदलाव, अब 10 नहीं 13 अंको का होगा नंबर

1 जुलाई 2018 से जारी किया जाएगा 13 अंको के मोबाइल नंबर. आपको बता दें कि 10 अंको के  मोबाइल नंबर अब जल्द ही 13 अंकों में बदल दिए जाऐंगे. रिपोर्ट्स  के मुताबिक, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों पहले इस संबंध में बैठक बुलाई गयी थी और उसके बाद सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया. केंद्रीय मंत्रालय संचार के द्वारा सभी राज्यों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है. भारतीय संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) ने तो अभी से ही इसकी तैयारियां शुरू कर दी है. 

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, नयी मोबाइल नंबर के आने से सभी कंपनियों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा. इस संबंध में सभी कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिया गया है. वर्तमान में हमलोग 10 अंको के मोबाइल नंबर उपयोग कर रहे हैं और उसके मुताबिक ही मोबाइल सॉफ्टवेयर बनाया गया है. आने वाले समय में भी इसी तरह 13 अंको वाले मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट किये जाएंगे.

FROM-FIRST-OF-JULY-MOBILE-NUMBER-WILL-HAVE-THIRTEEN-DIGIT2.jpg

क्या आप जानते हैं कि मोबाइल नंबर बदलने का सबसे बड़ा कारण क्या है? दरअसल, दूरसंचार विभाग के अधिकारीयों का कहना कि दिन-प्रतिदिन मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जानी चाहिए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाना चाहिए.

1 जुलाई के बाद खरीदे गए नंबर में अब 10 अंक नहीं बल्कि कुल मिला कर 13 अंक रहने वाले है. हालांकि जिनके पास पुराने नंबर है, उनके नंबर में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं आने वाला है. वे अपना नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News