गया डीएम और एसएसपी ने एसडीओ और डीएसपी के साथ की बैठक, पूजा और परीक्षा को लेकर दिए कई निर्देश, पढ़िए पूरी खबर

गया डीएम और एसएसपी ने एसडीओ और डीएसपी के साथ की बैठक, पूजा और परीक्षा को लेकर दिए कई निर्देश, पढ़िए पूरी खबर

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ आगामी सरस्वती पूजा, इंटरमीडिएट परीक्षा तथा मैट्रिक परीक्षा के सफल आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारित रखने के उद्देश्य से बैठक की गई।

जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरस्वती पूजा के अवसर पर गया जिले के शहरी क्षेत्र में कुछ स्थान संवेदनशील है। उन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र में जितने भी होस्टल्स, कोचिंग तथा स्कूल हैं वहां निश्चित तौर पर सरस्वती पूजा का आयोजन रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए पूरी तत्परता से आसूचनाओं को संग्रह करें तथा विधि व्यवस्था संधारित रखें। जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि थाना स्तर पर किस क्षेत्र से जुलूस निकलेंगे तथा कहां पर मूर्ति विसर्जन होगा। इसकी पूरी प्रतिवेदन तैयार रखें। बिना लाइसेंस के एक भी मूर्ति नहीं बैठाया जाएंगे, इसे सुनिश्चित कराएंगे। सभी थानाध्यक्ष जुलूस के रूट लाइन का वेरीफाई अवश्य कर लेंगे। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया है कि किस थाना से किस तिथि को कितनी संख्या में तथा कौन से समय में मूर्ति का विसर्जन होगा इसकी पूरी विवरण संधारित रखें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि किसी भी हाल में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी डीजे संचालकों के साथ बैठक कर बाउंड डाउन कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन दौरान कोई भी अश्लील गाने का प्रयोग ना हो, इसे जरूर जांच कराते रहें। उन्होंने बताया कि अधिकतर मूर्तियों का विसर्जन 27 जनवरी को ही कर लिया जाएगा। इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 1 फरवरी से 11 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा तथा 14 फरवरी से 22 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा पूरे बिहार में निर्धारित है। इसे देखते हुए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ले। उन्होंने कहा कि मैट्रिक परीक्षा में कुल 58 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं तथा इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दोनों परीक्षा के सफल संचालन के संबंध में जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसीटीवी, वीडियो ग्राफर इत्यादि की पूरी व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थियों को सुबह 9:30 बजे से 11 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। 11:00 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट का एग्जाम काफी सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया है इस वर्ष भी वही अपेक्षित है।

उन्होंने सभी पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग पूरी गुणवत्ता के साथ करवाया जाना है। परीक्षा अवधि में सभी फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी तथा परीक्षा केंद्रों के समीप धारा 144 निषेधाज्ञा लगी रहेगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News