बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम त्यागराजन ने जनता दरबार में 450 लोगों की सुनी समस्याएं, समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश

गया डीएम त्यागराजन ने जनता दरबार में 450 लोगों की सुनी समस्याएं, समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश

गया. डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए लगभग 450 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे। जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने आए आवेदनों को अपर समाहर्ता राजस्व को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें। जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए वजीरगंज, मोहरा, खिजरसराय, नगर, बोधगया, फतेहपुर, बथानी, आमस, शेरघाटी सहित अन्य अंचल के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। 

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत सड़क दुर्घटना, वज्रपात से मृत्यु इत्यादि मामलों में जिला आपदा पदाधिकारी  को तेजी से अनुपालन करवाने का निर्देश दिए। जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में नगर अंचल के अनेक मामले को आते देख जिला पदाधिकारियों ने अंचलाधिकारी नगर से जानकारी लेने पर अनुपस्थित पाए गए। जनता दरबार मे लगातार अनुपस्थित रह रहे अंचलाधिकारी नगर को बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने के कारण 3 दिनों का वेतन भुगतान कटौती करने का निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अपर समाहर्ता को निर्देश दिए कि अंचलाधिकारी नगर को जनता दरबार में अभिरुचि लेते हुए आवेदकों की समस्याओं का जांच करते हुए निवारण करें। जनता दरबार में कोच प्रखंड के अदई पंचायत के आए व्यक्ति ने बताया कि वार्ड संख्या 10 में नल जल योजना में काफी अनियमितता है, जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कोच को निर्देश दिया कि 1 सप्ताह के अंदर जांच करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध करावे।

टिकारी अंचल के आए संतन प्रसाद आवेदक ने बताया कि डीसीएलआर टिकारी द्वारा 2015-16 में दाखिल खारिज का आदेश पारित हो चुका है। अंचल कार्यालय टेकारी में दाखिल खारिज का आवेदन 1 वर्ष पहले दिया हूं, लेकिन अब तक आवेदन को अंचल द्वारा लंबित रखा गया है। उक्त मामले पर जिला पदाधिकारी ने गंभीरता लेते हुए निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर संबंधित आवेदक का पूरा कागजात खतियान लेकर अंचलाधिकारी, कर्मचारी तथा आवेदक ज़िला पदाधिकारी के पास पुनः आये। उन्होंने आवेदक को आश्वस्त कराया की पूरे मामले को जांच करते हुए नियम अनुसार कार्य किया जाएगा तथा दोषी पाए जाने कर्मचारी या अंचलाधिकारी पर कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

बेलागंज अंचल के आवेदक इंदु देवी ने बताया कि वह हरि गांव क्षेत्र के रहने वाली हैं, उन्होंने म्यूटेशन कराने के लिए 12 जुलाई 2022 को आवेदन अंचल कार्यालय को दिया था, परंतु राजस्व कर्मचारी द्वारा उक्त कार्य के एवज में अवैध राशि की मांग की गई। अवैध राशि नहीं देने के कारण अब तक म्यूटेशन का कार्य लंबित रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर को निर्देश दिया कि उक्त मामले को विस्तार से जांच करते हुए 3 दिनों के अंदर जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करावे ताकि दोषी कर्मचारी अथवा मुंशी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जा सके।

Suggested News