बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया मेयर और डिप्टी मेयर ने छठ महापर्व को लेकर घाटों का किया निरीक्षण, निगम प्रशासन को दिए कई निर्देश

गया मेयर और डिप्टी मेयर ने छठ महापर्व को लेकर घाटों का किया निरीक्षण, निगम प्रशासन को दिए कई निर्देश

GAYA : गया लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। बता दें कि हिंदू धर्म के सभी प्रमुख त्योहारों में छठ पूजा का विशेष महत्व है। छठ का पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय से शुरू होता है। 

वहीं पंचमी को खरना षष्ठी को डूबते सूर्य को जल, सप्तमी को डूबते सूर्य को अर्घ्य और सप्तमी को उगते सूर्य को जल देकर व्रत का समापन किया जाता है। चार दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में बड़ी श्रद्धा से सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है। छठ पर्व को लेकर नगर निगम के द्वारा आज गया शहर के विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया गया। 

निरीक्षण के दौरान मेयर गणेश पासवान डिप्टी मेयर चिंता देवी, पूर्व डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव सहित नगर निगम के कई अधिकारी मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कई घाटों पर अति आवश्यक निर्देश भी दिए हैं एवं उसे जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है। इस संबंध में नगर निगम के मेयर गणेश पासवान ने बताया कि इस बार छठ पूजा पर को लेकर नगर निगम के द्वारा गया के सभी घाटों पर छठव्रतियों के लिए विशेष साफ सफाई, चेंजिंग रूम लाइटिंग सहित कारपेट की व्यवस्था की जा रही है। 

उन्होंने कहा है कि इस महापर्व में हम सब को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा है कि इस बार छठ पूजा में नगर निगम छठव्रतियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News