बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऋषिकेश की तर्ज पर गया में फल्गू नदी पर बनेगा "लक्ष्मण झूला", 65 करोड़ रूपये आएगी लागत

ऋषिकेश की तर्ज पर गया में फल्गू नदी पर बनेगा "लक्ष्मण झूला", 65 करोड़ रूपये आएगी लागत

GAYA : बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार इन दिनों कई योजनाओं पर काम कर रही है. वहीं आने वाले दिनों में कई योजनाओं पर काम करने की तैयारी चल रही है. इन्हीं योजनाओं में से एक है, गया जिले के विष्णुपद मन्दिर स्थित देवघाट से सीताकुंड के बीच लक्ष्मण झूला बनाये जाने की योजना. मिली जानकारी के अनुसार प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद बहुत जल्द इस योजना के तहत काम शुरू की जाएगी. इस योजना के पूरा हो जाने के बाद तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. साथ ही साथ पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा. 

इस संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि लक्ष्मण झूला देवघाट से लेकर सीताकुंड पिंड वेद तक फल्गु नदी में बनाई जाएगी. इसके बन जाने से तीन किलोमीटर की दूरी एक किलोमीटर में सिमट जाएगी और तीर्थयात्री आराम से देवघाट से सीताकुंड जा सकेंगे. गौरतलब है कि सनातन धर्म में गया जी महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में एक है. प्रत्येक दिन देश-विदेश से पिंडदानी अपने पूर्वजों के मोक्ष दिलाने की कामना को लेकर गया पहुंचते हैं और पिंडदान और कर्मकांड करते हैं. 

ऐसे में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए विष्णुपद देवघाट से लेकर सीताकुंड वेदी तक लक्ष्मण झूला का निर्माण किया जाएगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा बनाए जाने वाले इस पुल की लागत 65 करोड़ रुपये के आसपास आंकी गई है. पुल निगम के द्वारा जल्द ही लक्ष्मण झूला का निर्माण कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा. सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News